Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री में कैबिनेट गठन में की देरी

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने अपनी कैबिनेट के गठन में देर करते हुए कहा कि एक -कुछ दिन में इसका ऐलान कर दिया जाएगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 03, 2017 7:06 IST
Pakistan new prime minister delayed in cabinet formation- India TV Hindi
Pakistan new prime minister delayed in cabinet formation

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने अपनी कैबिनेट के गठन में देर करते हुए कहा कि एक -कुछ दिन में इसका ऐलान कर दिया जाएगा। अब्बासी ने संवाददाताओं से कहा, कैबिनेट का ऐलान एक से दो दिनों में किया जाएगा। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि फैसले में देर क्यों हो रही है जबकि शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां पूरी हो गई थी। अब्बासी ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से विचार-विमर्श करने के लिए बीती सुबह उनसे उनके मर्रे स्थित आवास में मुलाकात की। उनके साथ शरीफ के भाई शाहबाज भी थे जो इस साल के आखिर में नेशनल एसेंबली के लिए चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री पद की बागडोर अब्बासी से अपने हाथों में लेंगे। (चीन ने कहा, 'बिना शर्त डोकलाम से सेना हटाकर गतिरोध खत्म करे भारत')

नवाज शरीफ प्रधानमंत्री के पद से बेदखल होने के बाद से मर्रे स्थित रिजॉर्ट में रह रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में निष्ठावान नहीं रहने को लेकर शरीफ को अयोग्य ठहरा दिया, जिसके बाद उनको प्रधानमंत्री पद से बेदखल होना पड़ा। प्रेस सूचना विभाग ने एक बयान में कहा कि कैबिनेट को स्थानीय समय के मुताबिक शाम साढ़े पांच बजे शपथ लेना था, लेकिन इसे टाल दिया गया। कैबिनेट का गठन करना नये प्रधानमंत्री के लिए एक चुनौती है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता निसार अली खान इसमें शामिल होने के लिए तैयार नहीं समझो जा रहे हैं। हालांकि, साारूढ पीएमएल- एन उन्हें कैबिनेट में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश कर रही है ताकि अगले साल के आम चुनाव से पहले एकजुटता दिखे।

गौरतलब है कि नवाज शरीफ के खास वफादार माने जाने वाले अब्बासी को कल नेशनल असेंबली द्वारा प्रधानमंत्री चुना गया। बाद में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने उनको शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री निर्वाचित होने के बाद अब्बासी ने कल कहा था कि सर्वोच्च न्यायालय ने शरीफ को भले ही अयोग्य ठहरा दिया हो, लेकिन वह जनता के प्रधानमंत्री बने हुए हैं। अब्बासी ने कहा, यह मेरा पक्का यकीन है कि नवाज शरीफ प्रधानमंत्री की कुर्सी पर लौटेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement