1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सिख समुदाय के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है पाकिस्तान रेलवे, जानें खास बातें

सिख समुदाय के लिए स्पेशल ट्रेन चला रहा है पाकिस्तान रेलवे, जानें खास बातें

पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस ट्रेन में एक भाग पवित्र पुस्तक गुरु ग्रंथ साहिब के लिए भी रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 13, 2019 11:26 IST
Pakistan Railways operates special train for Sikh community today | PTI File- India TV Hindi
Pakistan Railways operates special train for Sikh community today | PTI File

इस्लामाबाद: पाकिस्तान रेलवे सिख समुदाय के लिए एक विशेष ट्रेन चलाने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान रेलवे (PR) सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर सिख समुदाय की सुविधा के लिए विशेष ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन रविवार को ननकाना साहिब रेलवे स्टेशन से कराची तक जाएगी। पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, इस ट्रेन में एक भाग पवित्र पुस्तक गुरु ग्रंथ साहिब के लिए भी रखा गया है।

यह विशेष ट्रेन ननकाना साहिब से रविवार सुबह 10 बजे शोरकोट कैंट, खानेवाल, रोहड़ी, नवाब शाह, शेहदादपुर, हैदराबाद और कराची कैंट होते हुए अगले दिन सुबह 11.50 बजे कराची पहुंचेगी। पाकिस्तान रेलवे ने इस खास अवसर पर विशेष रूप से सिख समुदाय के लिए यह ट्रेन चलाई है और लोवर एसी कोचों में से सीटें हटाकर कारपेट बिछाकर विशेष सेंट्रल हॉल बना दिया गया है। वहीं, कोच का एक भाग सिख धर्म की पवित्र पुस्तक गुरु ग्रंथ साहिब के लिए रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन को गुरु नानक सिंह के जन्मस्थान ननकाना साहिब और उनके विश्राम स्थल दरबार साहिब करतारपुर के साथ-साथ अन्य धार्मिक तस्वीरों से सजाया गया है। शनिवार को यह भी बताया गया कि पाकिस्तान गुरु नानक के जयंती समारोह के लिए 10,000 सिख तीर्थयात्रियों को वीजा देगा। श्रद्धालुओं का पहला जत्था नवंबर के पहले सप्ताह में एक विशेष ट्रेन द्वारा रवाना होगा। तीर्थयात्री अटारी रेलवे स्टेशन से वाघा रेलवे स्टेशन जाएंगे और वहां से ननकाना साहिब के लिए रवाना होंगे। सिख समुदाय का 8 नवंबर तक पाकिस्तान जाना जारी रहेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment