1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सऊदी अरब के शाह ने ऊर्जा मंत्री को हटाया, अपने इस बेटे को दिया यह अहम पद

सऊदी अरब के शाह ने ऊर्जा मंत्री को हटाया, अपने इस बेटे को दिया यह अहम पद

सऊदी अरब के शाह सलमान ने रविवार को एक चौंकाने वाले फैसले में अपने ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फलीह को उनके पद से हटा दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2019 9:51 IST
King Salman appoints son Prince Abdulaziz as new energy minister | AP- India TV Hindi
King Salman appoints son Prince Abdulaziz as new energy minister | AP

रियाद: सऊदी अरब के शाह सलमान ने रविवार को एक चौंकाने वाले फैसले में अपने ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फलीह को उनके पद से हटा दिया। इसके बाद शाह ने अपने एक बेटे प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान को इस पद पर नियुक्त करने का फैसला किया। सरकारी खर्च निकालने के लिए जरूरी तेल की कीमतें का स्तर नीचे रहने के बीच यह फैसला किया गया। आपको बता दें कि सऊदी अरब में ऊर्जा मंत्री का पद बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

नए ऊर्जा ऊर्जा मंत्री क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बड़े सौतेले भाई हैं जिन्होंने खलीद अल फलीह का स्थान लिया है जो 2016 से इस पद पर थे। शहजादे अब्दुल अजीज ने सऊदी अरब के ऊर्जा क्षेत्र में लंबा अनुभव हासिल करने के बाद यह पद पाया है और उन्हें मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले सबसे सुरक्षित विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है जो विश्व के सबसे बड़े तेल निर्यातक द्वारा किए जाने वाले तेल उत्पादन का जिम्मा संभालेंगे। 

अब्दुल अजीज ने तीन दशक से भी ज्यादा वक्त तक ऊर्जा मंत्रालय में वरिष्ठ भूमिकाएं निभाई हैं और हाल ही में वह ऊर्जा मामलों के राज्य मंत्री रहे थे। उनकी नियुक्ति के साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि सत्तारूढ़ अल सउद परिवार से किसी शहजादे को महत्त्वपूर्ण माना जाने वाला ऊर्जा मंत्रालय संभालने को दिया गया हो। अल-फलीह, जो पिछले सप्ताह तक सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको के चेयरमैन थे और 2016 से ऊर्जा मंत्री थे, उन्हें उद्योग एवं खनिज संसाधन मंत्री के पद से भी पिछले सप्ताह हटा दिया गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X