1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इमरान खान ने सऊदी अरब और यूएई से कश्मीर पर की बात, मिला यह जवाब

इमरान खान ने पाकिस्तान पहुंचे सऊदी और यूएई के विदेश मंत्रियों से कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की

जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान की कोशिश मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2019 8:34 IST
UAE, Saudi foreign ministers in Pakistan to calm tensions over Kashmir | Twitter- India TV Hindi
UAE, Saudi foreign ministers in Pakistan to calm tensions over Kashmir | Twitter

इस्लामाबाद: जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान की कोशिश मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की है। भारत सरकार द्वारा यह कदम उठाए जाने के बाद लगभग एक महीने का वक्त गुजर गया है, लेकिन पाकिस्तान के हुक्मरान आज भी इसे हर फोरम से उठाना नहीं भूलते। ताजा मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्रियों के साथ कश्मीर मुद्दे पर बुधवार को चर्चा की। 

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अब्देल बिन अहमद अल-जुबैर और UAE के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे। इमरान खान ने कहा कि सऊदी अरब और यूएई सहित पूरी दुनिया को कश्मीर पर लिए गए भारत के हालिया निर्णय को पलटने का नयी दिल्ली से अनुरोध करने में भूमिका निभानी चाहिए। खान के कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया,‘दोनों देश मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने, तनाव को कम करने और शांति और सुरक्षा के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करने में सहयोग करेंगे।’​


दोनों मंत्री विदेश कार्यालय भी गए और उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ एक विस्तृत बैठक की, जिन्होंने उन्हें कश्मीर की ताजा स्थिति के बारे में उन्हें जानकारी दी। आपको बता दें कि कुरैशी ने ही दोनों विदेश मंत्रियों की अगवानी भी की थी।

UAE, Saudi foreign ministers in Pakistan to calm tensions over Kashmir | Twitter

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के साथ पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी | Twitter

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश मंत्रियों की यह यात्रा भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर तनाव के बीच हो रही है। आपको बता दें कि यूएई कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले को आंतरिक मामला बता चुका है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X