Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत के साथ तनाव के मद्देनजर जापान यात्रा स्थगित की

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत के साथ तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जापान की अपनी प्रस्तावित यात्रा को स्थगित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 25, 2019 16:36 IST
Shah Mahmood Qureshi- India TV Hindi
Shah Mahmood Qureshi

इस्लामाबाद: पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत के साथ तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जापान की अपनी प्रस्तावित यात्रा को स्थगित कर दिया है। कुरैशी ने अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो को टेलीफोन किया और उन्हें टोक्यो की अपनी आधिकारिक यात्रा को स्थगित किये जाने के कारण के बारे में अवगत कराया। रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक कुरैशी ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद कश्मीर समेत दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस तरह की संवेदनशील स्थिति में उनका देश में रहना महत्वपूर्ण और अपरिहार्य है। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव को पत्र लिखा है और उनसे तनाव को कम करने में अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया है और जापान से भी ऐसा करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध करता हूं।’’ दोनों विदेश मंत्रियों ने जल्द से जल्द यात्रा का कार्यक्रम फिर से तय करने पर सहमति जताई। 

पिछले सप्ताह विदेश कार्यालय ने घोषणा की थी कि कुरैशी 24 फरवरी से 27 फरवरी तक जापान की यात्रा करेंगे और अपने समकक्ष तथा प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे एक वाहन को सुरक्षा बलों की बस से टकरा दिया था जिससे केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवान शहीद हो गये थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement