Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप के सख्त रूख से जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर गहराई चिंता, व्यापार मुद्दा छाए रहने की संभावना

व्यापार मुद्दे और विदेश नीति को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा सहयोगी और प्रतिद्वंद्वी देशों की आलोचना के कारण जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक को लेकर आशंका गहरा गयी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2019 18:17 IST
Trade war looms over G20 as Trump attacks India over tariffs- India TV Hindi
Trade war looms over G20 as Trump attacks India over tariffs

ओसाका: व्यापार मुद्दे और विदेश नीति को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सहयोगी और प्रतिद्वंद्वी देशों की आलोचना के कारण जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक को लेकर आशंका गहरा गयी है। ओसाका में शुक्रवार से दुनिया के नेताओं के बीच शुरू हो रही दो दिवसीय शिखर बैठक में अमेरिका-चीन व्यापार का मुद्दा छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन और उत्तर कोरिया, ईरान के मुद्दे भी बातचीत के केंद्र में रहेंगे। 

जापान के लिए ‘एयरफोर्स वन’ विमान में सवार होने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया कि लंबे समय से सहयोगी भारत द्वारा अमेरिकी सामानों पर लगाया गया कर ‘अस्वीकार्य’ है। 

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘वर्षों से भारत अमेरिका के खिलाफ बेहद ऊंची दर लगाए हुए है। हाल में भी दरों में इजाफा हुआ है। यह अस्वीकार्य है और इसे वापस लेना होगा।’’ 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजिंग इसलिए समझौता करना चाहता है क्योंकि दुनिया की दूसरी नंबर की अर्थव्यस्था गर्त में जा रही है। रवाना होने से पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन्स में संवाददाताओं से कहा, “मैं जापान के ओसाका के लिए रवाना हो रहा हूं। हम विभिन्न देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करने वाले हैं जिनमें से कई अमेरिका का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब बहुत ज्यादा ऐसा नहीं होने वाला है, और बहुत जल्द कुछ भी ऐसा नहीं होने वाला है।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement