Friday, April 19, 2024
Advertisement

यमन: सऊदी अरब के नेतृत्व वाली सेना को हूती विद्रोहियों ने दी ‘मात’, वापस छीना हुदयदाह एयरपोर्ट

सैकड़ों की संख्या में हूती मिलीशिया ने शनिवार रात भीषण संघर्ष के बाद सरकारी सैनिकों को वापस लौटने के लिए मजबूर कर दिया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 17, 2018 18:28 IST
Yemen: Houthi forces deny losing strategic Hodeideh Airport to Saudi-led forces | AP Representationa- India TV Hindi
Yemen: Houthi forces deny losing strategic Hodeideh Airport to Saudi-led forces | AP Representational

सना: सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना की मदद से सरकारी बलों ने यमन के हुदयदाह शहर में एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया था, लेकिन इसके कुछ ही घंटे बाद, हूती विद्रोहियों ने रविवार को इस पर दोबारा कब्जा कर लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैकड़ों की संख्या में हूती मिलीशिया ने शनिवार रात भीषण संघर्ष के बाद सरकारी सैनिकों को वापस लौटने के लिए मजबूर कर दिया। सैनिक एयरपोर्ट के दक्षिण और पूर्व हिस्से से वापस चले गए। इस रणनीतिक शहर को घेरने के लिए सरकार की तरफ से शुरू किए गए हमले के पांचवें दिन यह घटना घटी है। यह शहर देश को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का एक मुख्य प्रवेश द्वार है।

सऊदी अरब नीत गठबंधन के समर्थन वाले यमनी बलों ने शनिवार को कहा था कि उन्होंने हुदयदाह शहर के एयरपोर्ट को हूती विद्रोहियों से मुक्त करा लिया है। सेना ने अपने बयान में कहा था, ‘सेना की इकाई ने विद्रोहियों द्वारा लगाए गए विस्फोटक यंत्रों को हटाना शुरू कर दिया है।’ हूती के प्रवक्ता मोहम्मद अब्देल सलाम ने ट्वीट किया था कि उनके लड़ाकों को वहां से हटाना एक सामरिक रणनीति है और इसके परिणामस्वरूप किराए के सैनिकों ने एयरपोर्ट में प्रवेश किया है। उन्होंने कहा था कि उनके लड़ाकों ने यमन के राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी के अंतर्राष्ट्रीय समर्थन वाले 36 सैनिकों को अपने कब्जे में ले लिया है।

सैन्य और मेडिकल सूत्रों ने बताया था कि यमनी बलों और हूती के बीच संघर्ष में बीते दो दिनों के दौरान 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, वहीं 550 से ज्यादा घायल हुए हैं। क्षेत्र के निवासियों ने कहा था कि वे लोग शनिवार सुबह से ही शहर के दक्षिण में स्थित हवाई क्षेत्र से धमाकों और गोलीबारी की आवाज सुन रहे थे और सरकारी सेना एयरपोर्ट को कब्जे में लेने के बाद शहर के दक्षिणी भाग पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए आगे बढ़ रही थी। लेकिन हूती विद्रोहियों ने सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना से इस एयरपोर्ट पर कब्जा वापस पा लिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement