Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

युआन बनेगा IMF के भंडार की पांचवीं मुद्रा

बीजिंग: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चीन की मुद्रा युआन को अपने विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) बास्केट में शामिल करने का फैसला किया है। इसके बाद डॉलर, यूरो, ब्रिटिश पाउंड और येन के बाद युआन

IANS IANS
Published on: December 01, 2015 18:15 IST
युआन बनेगा IMF के भंडार...- India TV Hindi
युआन बनेगा IMF के भंडार की पांचवीं मुद्रा

बीजिंग: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चीन की मुद्रा युआन को अपने विशेष निकासी अधिकार (एसडीआर) बास्केट में शामिल करने का फैसला किया है। इसके बाद डॉलर, यूरो, ब्रिटिश पाउंड और येन के बाद युआन एसडीआर बास्केट की पांचवीं मुद्रा बन जाएगा।

समाचार पत्र 'ग्लोबल टाइम्स' के मुताबिक, वाशिंगटन में सोमवार को हुई बैठक में आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने यह फैसला किया कि युआन सभी शर्तो पर खरा उतरा है। एसडीआर बास्केट में युआन को एक अक्टूबर 2016 को शामिल किया जाएगा।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे ने आईएमएफ को बास्केट में शामिल करने के फैसले को वैश्विक वित्तीय प्रणाली में चीन की अर्थव्यवस्था के एकीकरण में मील का एक बड़ा पत्थर बताया है। उन्होंने कहा, "यह चीन की मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली में सुधार के लिए पिछले कुछ वर्षो में हुई प्रगति को मान्यता मिलना है।"

बास्केट में युआन की हिस्सेदारी 10.92 फीसदी होगी। इस बास्केट में डॉलर की हिस्सेदारी 41.73 फीसदी, यूरो की 30.93 फीसदी, येन की 8.33 फीसदी और पाउंड की 8.09 फीसदी है।

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने आईएमएफ के इस फैसले का स्वागत किया और कहा इस फैसले से पता चलता है कि आईएमएफ ने चीन की आर्थिक प्रगति और सुधार प्रक्रिया को मान्यता दी है।

चीन विदेशी मुद्रा विनिमय प्रणाली के मुताबिक युआन का केंद्रीय समतूल्यता मूल्य मंगलवार को 11 आधार अंकों की गिरावट के साथ प्रति डॉलर 6.39 येन दर्ज किया गया।

देश का प्रमुख शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.32 फीसदी वृद्धि के साथ 3,456.31 पर बंद हुआ।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement