Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तुर्की में खुदाई के दौरान मिला 11 हजार साल पुराना खजाना, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

तुर्की में खुदाई के दौरान 11 हजार साल पुराना खजाना मिला है इसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। खोज में जो आभूषण मिले हैं उनमें से 85 एकदम ठीक अवस्था में है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 13, 2024 14:35 IST
तुर्की में मिला 11 हजार साल पुराना खजाना- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की में मिला 11 हजार साल पुराना खजाना

Turkey News: तुर्की में खुदाई के दौरान 11 हजार साल पुराना खजाना मिला है। इस खजाने के ​मिलने से हैरान करने वाला खुलासा हुआ है। जानकारी के अनुसार तुर्की की एक आर्कियोलॉजिकल साइट पर शोधकर्ताओं को 11 हजार साल पुराना खजाना मिला है। शोधकर्ताओं को खुदाई करते समय इंसानी हड्डियां और उनमें  लिपटे हुए कुछ धातु, गहने-जेवरात मिले हैं। जिस जगह पर खोज हुई है उस साइट का नाम बोनकुक्लू तरला पुरातात्विक स्थल  है।

जांच टीम ने बताया कि जिस जगह पर नवजात शिशुओं को दफन किया गया था। वहां से किसी भी तरह के गहने या जेवरात नहीं मिले हैं। इससे यह स्पष्ट हो रहा है कि उस समय बच्चों के शरीर छिदवाने की कोई परंपरा नहीं थी। आर्कियोलॉजिस्ट ने बताया कि ये सभी आभूषण हड्डियों के नाक-कान और ठुड्डी के बगल में पाए गए हैं, जो इस बात का पुख्ता सबूत है कि हजारों साल पहले से नाक और कान छिदवाने की परंपरा चलती आ रही है।

जानिए किन चीजों से बनाए गए थे आभूषण

खोज में जो आभूषण मिले हैं उनमें से 85 एकदम ठीक अवस्था में है जो चूना पत्थर या नदी के कंकड़ से बनाए गए थे। शोध में यह भी पता चला कि ये आभूषण सिर्फ महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी पहनते थे।

खोज में शामिल डॉ. एम्मा बैसल ने बताया कि नाक कान छिदवाने की परंपरा, जो आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है वह कई साल पहले ही विकसित हो गई थी।

अरब में भी मिला था अमूल्य भंडार

इससे पहले सउदी अरब में भी करोड़ों डॉलर की कीमत का भंडार पिछले दिनों मिला था, जो किसी बड़े खजाने से कम नहीं है। इसी बीच मुस्लिम मुल्क की जमीन में दफन करोड़ों डॉलर के खजाने का भंडार मिला है। 25 फरवरी को सऊदी अरब की सरकार ने बताया कि तेल कंपनी अरामको को जाफुराह क्षेत्र में 15 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस मिली है। इससे फायदा यह होगा कि ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। इस बात की पुष्टि सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement