Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ताइवान के रक्षा क्षेत्र में घुसे चीनी सेना के 20 लड़ाकू विमान, युद्ध पर आमादा हुआ ड्रैगन

ताइवान ने अपने रक्षा क्षेत्र में चीन के 20 सैन्य विमानों के घुसने का आरोप लगाया है। ये चीनी फाइटर जेट और ड्रोन पिछले 24 घंटे से ताइवान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहे हैं। ताइवान ने इसका कड़ा विरोध जाहिर किया है। मगर चीन की ओर से अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 26, 2023 11:55 IST
ताइवान के रक्षाक्षेत्र में घुसे चीनी सेना के फाइटर जेट।- India TV Hindi
Image Source : AP ताइवान के रक्षाक्षेत्र में घुसे चीनी सेना के फाइटर जेट।

China Vs Taiwan:ताइवान ने अपने रक्षा क्षेत्र में चीन के 20 लड़ाकू विमानों के घुसने का सनसनीखेज आरोप लगाया है। इसमें चीनी सेना पीएलए के फाइटर जेट और लड़ाकू विमान दोनों शामिल हैं। ताइवान ने शनिवार को दावा करते कहा कि उसके द्वीप क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में ड्रैगन के 20 सैन्य विमान रक्षा क्षेत्र में अवैध रूप से दाखिल होकर उड़ान भर रहे हैं। इन विमानों ने ताइवान की मध्य रेखा को भी क्रॉस कर दिया है। पहले दोनों देशों के बीच हवाई क्षेत्र में आधिकारिक हवाई सीमा तय की गई थी। मगर करीब 1 वर्ष से चीन लगातार हवाई सीमा का उल्लंघन कर रहा है। इन हरकतों से लगता है कि चीन ताइवान के साथ युद्ध पर उतारू है।

ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीन ने सीमा क्षेत्र का उल्लंघन किया हो, बल्कि पहले भी कई बार चीन के लड़ाकू विमान और युद्धक पोत ताइवान क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं। इस वजह से दोनों देशों में तनाव का माहौल लगातार बना है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है, जबकि ताइवान खुद को स्वतंत्र स्टेट के तौर पर प्रस्तुत करता है। ताइवान पर चीन की दादागिरी को लेकर अमेरिका भी कई बार उसे चेतावनी दे चुका है, मगर ड्रैगन सुधरने का नाम नहीं ले रहा। अब चीन ने फिर से ताइवान के साथ तनाव को बड़ा दिया है।

इस वजह से भड़का है ड्रैगन

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह कहा कि पिछले 24 घंटों में उसने द्वीप के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले 20 चीनी वायु सेना के विमानों का पता लगाया है, जिसमें ताइवान के प्रशांत पूर्वी तट पर उड़ाया गया एक लड़ाकू ड्रोन भी शामिल है। लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान को चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है। ताइवान ने तीन साल से बीजिंग से बढ़ते सैन्य दबाव की शिकायत की है। पिछले शनिवार को चीन ने ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई द्वारा इस महीने संयुक्त राज्य अमेरिका में थोड़े समय के लिए रुकने को लेकर भी नाराज़गी जाहिर की थी। इस पर प्रतिक्रिया में चीन ने ताइवान के आसपास एक दिवसीय सैन्य अभ्यास भी आयोजित किया। ताकि ताइवान को दबाव में लाया जा सके।

यह भी पढ़ें

सिंगापुर में राष्ट्रीय सेवा के लिए उपस्थित नहीं हुआ बेटा और मां ने कर दी ये गलती, कोर्ट ने दी कारावास की सजा

एथेंस से पीएम मोदी का ऐलान- भारत में ग्रामीण बहनों को बनाएंगे ड्रोन पायलट, जानें क्या है पूरी योजना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement