Monday, May 20, 2024
Advertisement

श्रीलंका के 3 लाख लोग इस साल नौकरी के लिए दूसरे देश गए

श्रीलंका के श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा ने कहा कि यह श्रीलंका की आजादी के बाद के इतिहास में नौकरियों के लिए विदेश जाने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या है।

Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 18, 2022 21:48 IST
श्रीलंका के श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा।- India TV Hindi
श्रीलंका के श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा।

श्रीलंका के 3 लाख से अधिक लोग इस साल नौकरी के लिए अपने देश से दूसरे देश गए हैं। एक मंत्री ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस को चिह्न्ति करने के लिए एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीलंका के श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा ने कहा कि यह श्रीलंका की आजादी के बाद के इतिहास में नौकरियों के लिए विदेश जाने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या है।

श्रीलंका के पास 384.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर विदेशी मुद्रा हुआ 

मंत्री मानुषा नानायकारा ने कहा कि उनके द्वारा भेजे जाने वाले धन से श्रीलंका को मौजूदा आर्थिक संकट से उबारने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नवंबर 2022 में श्रीलंकाई विदेशी कामगारों द्वारा विदेशों से भेजा गया धन बढ़कर 384.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में यह संख्या लगातार बढ़ रही है और साल के पहले 11 महीनों में कुल भेजा गया धन 3.3 अरब डॉलर से अधिक है।

श्रीलंका में कब खत्म होगा आर्थिक संकट

गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ऐसी आशंका जताई है कि देश को अभी एक साल तक इस मु्श्किल दौर का सामना करना पड़ सकता है। विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को एक सम्मेलन में कहा कि संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अलग हटकर सोचना होगा और लॉजिस्टिक्स एवं नाभिकीय ऊर्जा जैसे नए क्षेत्रों पर ध्यान देना होगा। ‘‘श्रीलंका को दें नया रूप’’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि देश में किए जाने वाले जरूरी सुधारों के लिए ऊंचे कराधान की भी जरूरत होगी। उन्होंने कहा, ‘‘मेरा अनुमान है कि अगले छह महीने से एक साल तक यानी अगले साल जुलाई तक हमें अभी मुश्किल दौर का सामना करना पड़ेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement