Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जापान में मूसलाधार बारिश और भूस्खलन में 6 लोग लापता, 17 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की चेतावनी

जापान में भारी बारिश और भूस्खलन ने हाहाकार मचा दिया है। नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। सड़कों पर कमर और गर्दन तक पानी भर आया है। इससे इंसानों और वाहनों का आवागमन प्रभावित हो गया है। मनुष्यों से लेकर जानवरों और पशु-पक्षियों का जीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 10, 2023 10:02 IST
जापान में भारी बारिश का एक दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP जापान में भारी बारिश का एक दृश्य।

सिर्फ भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में ही नहीं, बल्कि जापान में भी भीषण और मूसलाधार बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। बाढ़ के कहर से भूखस्खलन भी तेजी से हो रहा है। इससे जापान में जलजला आ गया है। लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने को मजबूर हैं। ताजा घटना में दक्षिण-पश्चिम जापान में मूसलाधार बारिश से बाढ़ आने और भूस्खलन होने के कारण सोमवार को कम से कम छह लोग लापता हो गए। इन लोगों की तलाश की जा रही है। मगर अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। इस बीच इलाके में फंसे 17 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार क्युशु और चुगोकु क्षेत्रों में सप्ताहांत से हो रही बारिश के कारण कई नदियों में भयंकर बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की भी खबरें हैं। इसके कारण सड़कें अवरुद्ध हो गयी हैं, ट्रेन की आवाजाही पर असर पड़ा है तथा कुछ इलाकों में जल आपूर्ति बाधित हुई है, जिसके चलते सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने फुकुओका और ओइता प्रांतों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों की ओर जाने को कहा गया है।

उफान पर नदियां, मुश्किल में जिंदगी

जापान में बारिश का आलम यह है कि सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं और इससे लोगों की जिंदगी मुश्किल में फंस गई है। नदी के तट पर तथा पर्वतीय इलाकों में रह रहे लोगों से अत्यधिक सतर्कता बरतने की अपील की है। संवेदनशील इलाकों में रह रहे 17 लाख से अधिक निवासियों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया गया है। दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि कम से कम छह लोग लापता हैं। जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता ‘एनएचके टेलीविजन’ पर प्रसारित फुटेज में उफान पर बह रही यामाकुनी नदी का पानी ओइता प्रांत के याबाकेई शहर में एक पुल के ऊपर से बहता दिख रहा है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

अमेरिका को मिली बड़ी कामयाबी, लादेन और अलजवाहिरी के बाद अब ISIS लीडर उसामा अल-मुजाहिर को भी मार गिराया

उत्तर कोरिया के ताबड़तोड़ परमाणु कार्यक्रमों से NATO में मची खलबली, दक्षिण कोरिया ने कही ये बात

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement