Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस पड़ोसी देश में मिले पोलियो के 6 मरीज, जानें इससे भारत में बीमारी की वापसी का क्या है खतरा

पाकिस्तान में पोलियो का नया मरीज मिलने से खलबली मच गई है। इससे पाकिस्तान को पोलियो मुक्त करने के सरकार के प्रयासों को तगड़ा झटका लगा है। इस वर्ष पाकिस्तान में पोलियो के नए मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। यह पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 03, 2023 23:57 IST
पाकिस्तान में पोलियो का मिला मरीज। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में पोलियो का मिला मरीज।
भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में पोलियो के 6 नए मरीज सामने आने से सनसनी फैल गई है। इससे अन्य देशों में भी पोलियो के पुनः संचार की आशंका भी बढ़ गई है। पाकिस्तान में पोलियो का एक नया मामला दर्ज किया गया है, जिसके बाद इस संक्रमण के मामले बढ़कर 6 हो गए हैं। यानि पाकिस्तान में इस वर्ष पोलियो के 6 मरीज पाए गए हैं। इससे पाकिस्तान को इस बीमारी को खत्म करने की कोशिशों को तगड़ा झटका लगा है।
 
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम प्रांत के खैबर-पख्तूनख्वा के ओरकजई जिले की रहने वाली नौ महीने की बच्ची में वायरस मिला है और उसे लकवा मार गया है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में यह पोलियो का चौथा मामला मिला है। अन्य दो मामले सिंध प्रांत में मिले थे। पिछले साल देश में पोलियो के 20 मामले सामने आए थे। हालांकि, पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2021 में स्थिति बेहतर थी क्योंकि देश में पोलियो का सिर्फ एक मामला मिला था।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने व्यक्त किया दुख
 
पाकिस्तान में पोलिया का नया मामला सामने आने के बाद संघीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नदीम जान ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने पोलियो का एक नया मामला मिलने पर मायूसी जाहिर करते कहा, "मुझे बहुत दुख है कि इस वायरस ने एक और बच्चे से सेहतमंद जिंदगी जीने और अपनी क्षमता के अनुरूप जीने का मौका छीन लिया है। भारत में दशकों पहले पोलियो की बीमारी खत्म की जा चुकी है। मगर पाकिस्तान में 6 मरीजों के मिलने के बाद भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है। हालांकि पाकिस्तान में पोलियो मरीज मिलने से फिलहाल भारत को कोई खतरा नहीं है। (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement