Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

आम लोगों के लिए इस तारीख से खुलेगा अबु धाबी का हिंदू मंदिर, VIP श्रद्धालुओं को दर्शन 29 फरवरी तक

अबु धाबी का हिंदू मंदिर जल्द ही आम लोगों के दर्शनार्थ भी खोल दिया जाएगा। जानिए किस तारीख से आम श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। अभी वीआईपी श्रद्धालु 29 फरवरी तक दर्शन कर सकेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 27, 2024 18:28 IST
अबु धाबी का हिंदू मंदिर- India TV Hindi
Image Source : FILE अबु धाबी का हिंदू मंदिर

Abu Dhabi Hindu Temple:अयोध्या के बाद अबु धाबी के हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 14 फरवरी को BAPS द्वारा बनाए गए इस भव्य हिंदू मंदिर का शुभारंभ हुआ। इस मंदिर में अभी VIP श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं। लेकिन अब यह मंदिर जल्द ही आम लोगों के दर्शनार्थ भी खोल दिया जाएगा। जानिए किस तारीख से आम श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

अबु धाबी के हिंदू मंदिर के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि अब एक मार्च से मंदिर का दरवाजा आम श्रद्धलुओं के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) स्वामीनारायण संस्था का निर्माण अबु मुरीखाह, दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास किया गया है। यह मंदिर 27 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है।

मार्च में जनता के लिए खुलेगा मंदिर का द्वार

मंदिर के प्रवक्ता ने कहा, "एक मार्च से जनता मंदिर में दर्शन करने जा सकेंगे। पर्यटकों के लिए प्रत्येक सोमवार को मंदिर बंद रहेगा।" करीब 18 लाख ईंटों की मदद से बने यूएई के पहले हिंदू मंदिर के लिए भारत से गंगा और यमुना का पवित्र जल, राजस्थान का गुलाबी बलुआ पत्थर और लकड़ी के फर्नीचर का उपयोग किया गया है। 

मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, मंदिर का निर्माण प्राचीन निर्माण शैली के अनुसार किया गया है। मंदिर के निर्माण के लिए यूएई सरकार ने जमीन दान पर दिया था। बीएपीएस के अंतर्राष्ट्रीय संबंध प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने बताया, "मंदिर के सात शिखरों पर देवताओं की मूर्तियां हैं, जिनमें भगवान राम, भगवान शिव, भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण, भगवान स्वामीनारायण (भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है), तिरूपति बालाजी और भगवान अयप्पा शामिल हैं।"

पीएम मोदी द्वारा किया गया था मंदिर का उद्घाटन

मंदिर में महाभारत और रामायण के अलावा 15 अन्य कहानियों को भी दर्शाया गया है। इन कहानियों में माया, एज्टेक, मिस्र, अरबी, यूरोपीय, चीनी और अफ्रीकी सभ्यताएं शामिल हैं। मंदिर की बाहरी दीवारें भारत से लाए गए बलुआ पत्थर से निर्मित है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement