Friday, April 26, 2024
Advertisement

बाढ़ और सूखे के बाद 5.5 तीव्रता के भूकंप से दहला चीन, 126 इमारतें भरभरा कर गिरीं; 21 लोग घायल

प्राकृतिक आपदाओं ने लगता है चीन का पीछा कर लिया है। बाढ़, सूखे और भीषण गर्मी की मार झेल रहे चीन पर भूकंप नई आपदा लेकर आया है। शनिवार को रात दो बजे के बाद आए 5.5 तीव्रता के भूकंप में 126 चीनी इमारतें ढह गई हैं। 21 लोग आरंभ में घायल बताए जा रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 06, 2023 14:04 IST
भूकंप से तबाह हुआ चीन।- India TV Hindi
Image Source : AP भूकंप से तबाह हुआ चीन।

पहले से ही बाढ़ और सूखे की मार झेल रहे चीन पर एक और बड़ी आपदा आ गई है। शनिवार रात को चीन भीषण भूकंप से हिल गया। यहां की 126 इमारतें भरभरा कर गिर गईं। 21 लोग घायल हुए हैं। साथ ही कई लोगों के मरने की आशंका भी जताई जा रही है। हालांकि अभी तक मौतों की पुष्टि नहीं की गई है। बाढ़, सूखा और भूकंप तीनों की एक साथ मार पड़ने से चीन की जनता बेहाल हो गई है। लोग अपनी जिंदगी बचाने की चिंता में हरवक्त दहशत के साये में जीने को मजबूर हैं।

यह भूकंप चीन के पूर्वी हिस्सों में शनिवार देर रात आया। इस भूकंप की 5.5 तीव्रता मापी गई है। इसमें कम से कम 21 लोग घायल बताए जा रहे हैं। साथ ही 126 इमारतें ढह गई हैं। इनमें कई गगनचुंबी इमारतें भी शामिल हैं। इसके मलबे में काफी संख्या में लोग दबे हो सकते हैं। भूकंप के बाद से स्थानीय प्रशासन की ओर से राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं। चीन में एक साथ बाढ़, सूखा और अब आए भूकंप को ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज का प्रकोप माना जा रहा है।

लोगों को गहरी नींद से झकझोर गया भूकंप

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार चीन के शनदोंग प्रांत की पिंगयुआन काउंटी में भूकंप ऐसे वक्त में आया, जब लोग गहरी नींद में थे। रात दो बजकर 33 मिनट पर आए इस भूकंप के झटके बीजिंग, तियानजिन, हेनान और हेबेई प्रांत सहित उत्तरी चीन के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए। पिंगयुआन बीजिंग से लगभग 345 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, भूकंप से कम से कम 21 लोग घायल हुए और 126 इमारतें ढह गईं। ऑनलाइन साझा किए गए वीडियो में घरों में रखे फर्नीचर हिलते हुए और लोग घरों से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं।

तीन शहरों में रोका गया ट्रेनों का परिचालन

भूकंप के कारण चीन की राजधानी बीजिंग समेत तिआनजिंग और चांगझोऊ से जाने वाली 20 ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया। ‘चीन रेलवे बीजिंग ग्रुप कंपनी लिमिटेड’ के अनुसार, भूकंप के कारण शिजियाझुआंग-जिनान हाई-स्पीड रेलवे की लगभग 30 ट्रेन भी रोकी गईं। अग्रिम आदेश तक इनका संचालन बंद रहेगा। भूकंप के बाद से ही चीन में लोगों के बीच अफरातफरी और दहशत का माहौल बन गया है। चीन वैसे भी पहले से ही ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के मुख्य निशाने पर है। इसलिए कार्बन उत्सर्जन रोकने समेय पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले अन्य कृत्यों को भी रोकना हो। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement