Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस देश में हॉलीवुड फिल्में देखने की है सख्त मनाही, पकड़े गए तो पैरेंट्स और बच्चों को होगी जेल

उत्तर कोरिया ने अब माता-पिता को धमकी दी है कि अगर उनके बच्चे हॉलीवुड फिल्में और टीवी कार्यक्रम देखते हुए पकड़े गए तो वे माता-पिता को जेल भेज देंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 28, 2023 14:55 IST
Hollywood movies ban- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इस देश में हॉलीवुड फिल्में देखने की है मनाही

उत्तर कोरिया: पश्चिमी मीडिया पर अपनी कार्रवाई तेज करने के प्रयास में उत्तर कोरिया ने अब माता-पिता को धमकी दी है कि अगर उनके बच्चे हॉलीवुड फिल्में और टीवी कार्यक्रम देखते हुए पकड़े गए तो वे माता-पिता को जेल भेज देंगे। मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एक बेटे या बेटी के माता-पिता जो हॉलीवुड या दक्षिण कोरियाई फिल्म देखते हुए पाए जाते हैं, उन्हें मजबूर श्रम शिविर में छह महीने बिताने पड़ेंगे। लेकिन जिन बच्चों ने इसे देखा, उन्हें पांच साल की अकल्पनीय सजा का सामना करना पड़ा। कहा गया है कि पहली बार , 'अपराध' के दोषी पाए गए माता-पिता को कड़ी चेतावनी दी जा सकती है।

दूसरे देशों की फिल्में देखने पर मिलेगी सजा

मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर्मिट किंगडम के अंदर के सूत्रों का कहना है कि प्योंगयांग ने "इनमिनबैन" की शुरुआत की है, जिसके तहत पड़ोसी देश की निगरानी के लिए बैठक होगी और यह एक अनिवार्यता के तौर की जाएगी, जिसमें शासन के आदेश समुदायों तक पहुंचाए जाते हैं। इस आदेश में माता-पिता को बताया जाएगा कि दूसरे देशों से तस्करी की गई फिल्मों के घर में पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी भी तरह के दूसरे देशों की फिल्में देखने पर अब उत्तर कोरिया अपने नागरिकों  के लिए किसी तरह की  दया नहीं कर रहा है। इनमिनबन माता-पिता को किम जोंग उन के समाजवादी आदर्शों के अनुरूप अपने बच्चों को ठीक से पालने में विफल रहने के बारे में भी चेतावनी देगा।

विशेष रूप से, यह सिर्फ फिल्म प्रेमियों को लक्षित नहीं किया जा रहा है, क्योंकि किम नृत्य, बात करने और गायन से संबंधित कठोर उपायों की भी बात कर रहे हैं। जो कोई बच्चा 'एक दक्षिण कोरियाई की तरह' प्रदर्शन करते हुए पाया जाएगा, उसे भी छह महीने की सजा दी जाएगी, जैसा कि उनके माता-पिता को होगा। उत्तर कोरिया अपने बच्चों को हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर देखने देने के लिए माता-पिता को जेल में डाल देगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement