Sunday, May 05, 2024
Advertisement

प्रचंड की चीन यात्रा से पहले अमेरिका ने खेला बड़ा दांव! नेपाल को 20 लाख डॉलर देने का ऐलान, हैरान रह गया 'ड्रैगन'

नेपाली पीएम प्रचंड की चीन यात्रा पर जाने से पहले अमेरिका ने नेपाल को 20 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान कर बड़ा दांव खेला है। इस कदम से चीन हैरान रह गया है। नेपाल में लोकतंत्र की मजबूती के लिए दी गई इस राशि से चीन को बड़ा धक्का ल​गा है। क्योंकि नेपाली पीएम आधिकारिक यात्रा पर चीन जाने वाले हैं। इससे पहले ही अमेरिका ने 20 मिल

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 22, 2023 6:24 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और नेपाली पीएम प्रचंड।- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और नेपाली पीएम प्रचंड।

Nepal-America: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड इन दिनों संयुक्त राष्ट महासभा में भाग लेने के लिए अमेरिका के दौरे पर हैं। इसी बीच अमेरिका ने नेपाल को 20 लाख डॉलर की मदद का ऐलान किया है। नेपाल में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए दी गई इस राशि के ऐलान से चीन हैरान रह गया है। अमेरिका द्वारा इतनी बड़ी राशि का ऐलान ऐसे वक्त किया गया है, जब नेपाल के पीएम प्रचंड चीन की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले हैं। 

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने अमेरिका गए प्रचंड ने न्यूयॉर्क में यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के "डेमोक्रेसी डिलीवर्स" कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और यूएसएआईडी (USAID) की प्रशासक सामंथा पावर ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम के दौरान ब्लिंकन और पावर ने नेपाल में लोकतांत्रिक प्रगति और सुधारों पर अपनी राय रखी और इस हिमालयी देश के लिए 20 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया। 

नेपाल को इस कारण से दिए जाएंगे 2 मिलियन डॉलर

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और यूएसएआईडी प्रशासक सामंथा पावर ने फोर्ड फाउंडेशन और रॉकफेलर फाउंडेशन के साथ साझेदारी में नेपाल में परोपकारी कार्यों के लिए लोगों की मदद का ऐलान किया। अमेरिकी विदेश कार्यालय ने बताया कि नेपाली पीएम दहल यूएसएआईडी के डेमोक्रेसी डिलीवर्स इनिशिएटिव द्वारा समर्थित देशों के पहले समूह के नेतृत्व के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान, यूएसएआईडी ने घोषणा की कि नेपाल को अर्थव्यवस्था के स्थिरीकरण, नौकरी और वेतन वृद्धि को बढ़ावा देने, निवेश जुटाने और लोकतांत्रिक लाभांश देने के लिए 2 मिलियन डॉलर मिलेंगे।

नेपाल को अमेरिकी मदद से चीन को लगी मिर्ची

हाल के समय में अमेरिका लगातार चीन की मदद कर रहा है। इस देश में लोकतांत्रिक सुधारों के लिए अमेरिका द्वारा नेपाल को हाल ही में 6.9 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए। उधर, चीन इस बात से नाराज है कि नेपाल में अमेरिका दखल दे रहा है। चीन शुरू से ही नेपाल में अमेरिका की मौजूदगी को खतरे के तौर पर देखता है। यही कारण है कि चीन ने कई बार नेपाली सरकार से अमेरिका से दूरी बनाने की चेतावनी भी दी है। नेपाल ने हाल में ही अमेरिका के एमसीसी कॉम्पैक्ट को जमीनी स्तर पर लागू करने का फैसला किया है। प्रचंड ने चीन यात्रा से पहले ही ऐलान किया था कि उनका लक्ष्य शी जिनपिंग से बीआरआई के जरिए ज्यादा से ज्यादा अनुदान पाने का है, न कि कर्ज।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement