Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका इजरायल को बेचेगा और अधिक एफ-35 लड़ाकू विमान, टारगेट पर आया ईरान

ईरान का दिमाग ठिकाने लगाने के लिए अमेरिका ने इजरायल से एक बड़ी डील की है। इसके तहत अमेरिका इजरायल को 25 अतिरिक्त एफ-35 लड़ाकू विमानों की खेप देने जा रहा है। इससे इजरायल के खेमे में 75 एफ-35 विमान हो जाएंगे। ईरान के खिलाफ अमेरिका इजरायल को सशक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 03, 2023 8:56 IST
अमेरिका का एफ-35 फाइटर जेट- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका का एफ-35 फाइटर जेट

अमेरिका ने ईरान को सबक सिखाने के लिए इजरायल को मजबूती देना शुरू कर दिया है। लंबे अर्से से अमेरिका और ईरान के बीच 36 का आंकड़ा है। ईरान रूस का दोस्त है, जबकि इजरायल अमेरिका का। ऐसे में अमेरिका इजरायल को एफ-35 लड़ाकू विमानों से लैस करके ईरान की टेंशन बढ़ाना चाहता है। इजराइल आने वाले दिनों में अमेरिका से 25 एफ-35 लड़ाकू विमान खरीदेगा, जिससे उसके ‘स्टील्थ’ लड़ाकू विमानों के शस्त्रागार में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी।

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि एफ-35 दुनिया का सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान है और पश्चिम एशिया में इजराइल ही ऐसा देश है जिसके पास ये लड़ाकू विमान हैं। तीन अरब डॉलर के इस सौदे को आगामी महीनों में अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके साथ ही इजराइल के एफ-35 विमानों का बेड़ा 50 से बढ़कर 75 हो जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, इस सौदे को इजराइल को अमेरिकी सैन्य सहायता के जरिए वित्त पोषित किया जाएगा और विमान के निर्माता लॉकहीड मार्टिन तथा उसके इंजन के निर्माता प्रैट एंड व्हिटनी ने उत्पादन प्रक्रिया में इजराइली कंपनियों को शामिल करने की प्रतिबद्धता जतायी है।

इजरायल लगातार बढ़ा रहा अपना जखीरा

इजरायल के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘नया समझौता विमान के पुर्जों के उत्पादन में अमेरिकी कंपनियों और इजराइली रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग की निरंतरता सुनिश्चित करेगा।’’ इजराइल ने अपने शस्त्रागार में वृद्धि करने की यह घोषणा ऐसे समय में की है जब इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान को अपना सबसे बड़ा शत्रु मानने वाले इजराइल ने ईरानी ड्रोनों को गिराने में भी पहले एफ-35 विमानों का इस्तेमाल किया था और उसने ईरान के परमाणु ठिकानों पर लंबी दूरी के हमले करने की धमकी भी दी है। वह ईरान पर परमाणु हथियार विकसित करने का आरोप लगाता है। हालांकि, ईरान इन आरोपों को खारिज करता है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ के साथ हुआ कुछ ऐसा कि...कच्छा-बनियान में नहर में लगानी पड़ गई छलांग

अमेरिका के नाइट क्लब में फिल्मी स्टाइल में चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, इतने लोग हो गए घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement