Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हमास से जंग के बीच दूसरे दुश्मन भी सक्रिय, इजराइल पर इस देश से दागी गई मिसाइलें, फिर हुआ ऐसा

इजराइल की ओर मिसाइलें दागी गईं। इजराइल ने इन्हें नष्ट कर दिया। इजराइल ने दावा किया है कि लाल सागर की ओर से उसकी ओर मिसाइल दागी गई है। जिसे उसके एरो सिस्टम ने सफलतापूर्वक मार गिराया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 31, 2023 21:00 IST
कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा इजराइल।- India TV Hindi
Image Source : PTI कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा इजराइल।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच लड़ाई और तेज हो गई है। बड़ी संख्या में लोग गाजा में मारे जा चुके हैं। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर खतरनाक हमला कर मौत का तांडव मचाया था। इसके बाद से ही इजराइल पलटवार करके लगातार हमलावर है। इजराइल ने जमीनी हमले भी शुरू कर दिए हैं। गाजा में इजराइल के टैंक अंदर घुसकर तबाही मचा रहे हैं। इसी बीच इजराइल की एयर स्ट्राइक भी लगातार जारी है। हमास से जंग के बीच इजराइल के कई दुश्मन अब हमलावर हो गए हैं। कई दिशाओं से इजराइल पर मिसाइलें दागी जा रही हैं। इजराइल पर ताजा हमला यमन से हुआ है।

जानकारी के अनुसार इजराइल ने दावा किया है कि लाल सागर की ओर से उसकी ओर मिसाइल दागी गई है। जिसे उसके एरो सिस्टम ने सफलतापूर्वक मार गिराया। वहीं, इस मिसाइल हमले को लेकर दावा किया जा रहा है कि मिसाइल यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों की ओर से लॉन्च की गई थी। यमन के हूती विद्रोही लगातार हमलावर रुख अपनाए हुए हैं। इससे पहले भी हूती विद्रोहियों ने ड्रोन और मिसाइल से हमला किया था। एक बड़े हमले को तो अमेरिकी सेना ने विफल कर दिया था। 

हमले को इजराइल ने कर दिया विफल

इसी बीच इजराइली मीडिया के अनुसार मंगलवार को अपनी रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि इस मिसाइल को इजराइल के सबसे दक्षिणी शहर इलियट को निशाना बनाकर दागा गया था। इसे लेकर इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने बयान भी जारी किया है। इसमें बताया गया है उनकी वायु सेना प्रणाली ने मिसाइल को सावधानीपूर्वक ट्रैक करके सबसे सटीक परिचालन समय और स्थान पर मार गिराया। उन्होंने बताया कि हमास के खिलाफ जंग में पहली बार ऐरो रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल हुआ है। इसके साथ ही आईडीएफ ने यह दावा भी किया है कि मंगलवार की सुबह लाल सागर की ओर से उसके खिलाफ कई अन्य लक्षित हमले भी किए गए। जिन्हें सफलतापूर्वक मार गिराया गया।

हमास के नेता से मिले ईरान के विदेश मंत्री

इधर इजराइल पर लगातार हमले हो रहे हैं। उधर ईरान भी हमास और इजराइल की जंग के बीच नई रणनीति बनाने पर आमादा है। इजराइल के विदेश मंत्री ने कतर की राजधानी दोहा में हमास के नेता इस्माइल हानियेह से मुलाकात की और जंग से जुड़े कई मद्दों पर रणनीतिक चर्चा की। 

जंग के बीच ईरान कर रहा ऐसी तैयारी

उधर, इजराइल और हमास के बीच जंग और खतरनाक होती जा रही है। इजराइल अब धड़ल्ले से गाजा पट्टी में जाकर जमीनी हमले करने लगा है। उधर, ईरान की शह पर लेबनान स्थित हिजबुल्ला आतंकी संगठन इजराइल पर हमले कर रहा है। हमास का खुलेआम सपोर्ट करने वाला ईरान लगता है जंग पर आमादा हो गया है। इजराइल और अमेरिका को धमकी देने वाले ईरान ने पहले जंगी अभ्यास किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement