Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Pakistan Petrol Price: पाकिस्तान में 30 रुपए लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सरकार पर भड़के इमरान, फिर भारत से सीख लेने की दी नसीहत

Pakistan Petrol Price: पाकिस्तान सरकार ने बृहस्पतिवार को पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। यह मूल्यवृद्धि आधी रात से लागू हो गई।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 27, 2022 8:48 IST
Petrol Price Increased in Pakistan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Petrol Price Increased in Pakistan

Highlights

  • वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने आधी रात से लागू कीं कीमतें
  • पेट्रोल 179.85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा
  • डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर

Pakistan Petrol Price: पाकिस्तान सरकार ने बृहस्पतिवार को पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। यह मूल्यवृद्धि आधी रात से लागू हो गई। इसके बाद पेट्रोल 179.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन 155.95 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने यहां एक प्रेस वार्ता में यह घोषणा की। नई कीमतें आधी रात से लागू हो गईं।

पेट्रोल के दाम बढ़ने पर भड़के इमरान, भारत से सीखने को कहा

शहबाज सरकार के इस फैसले पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भड़क गए हैं और उन्‍होंने भारत से सीख लेने की सलाह दी है। इमरान खान ने कहा, 'देश ने आयातित सरकार की विदेशी मालिकों के सामने गुलामी की कीमत चुकानी शुरू कर दी है और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 20 या 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी शुरू कर दी है। यह हमारे इतिहास में एक बार की गई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इस अक्षम और असंवेदनशील सरकार ने हमारी रूस से 30 फीसदी सस्‍ते कच्‍चे तेल की डील को आगे नहीं बढ़ाया।' पूर्व पाकिस्‍तानी पीएम ने कहा, 'इससे उलट भारत जो अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी देश है, उसने रूस से सस्‍ता तेल खरीदकर 25 पाकिस्‍तानी रुपये दाम घटा दिए हैं। अब हमारा देश महंगाई के एक और बड़े डोज का सामना करेगा।' 

इमरान के दौर में 70 सालों के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई

जो इमरान शहबाज सरकार पर भड़क रहे हैं उनके कार्यकाल में भी महंगाई चरम पर थी। पाकिस्तान की जनता इमरान खान के कार्यकाल के समय से ही महंगाई के दंश से जूझ रही है। देश की अर्थव्यवस्था डांवाडोल है। ऐसे में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ने से महंगाई और बढ़ने की आशंका है। मार्च माह में जब इमरान की सरकार थी, तब महंगाई अपने 70 सालों के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। चीनी भी 100 रुपए किलो तक बिक रही थी।

राजनीतिक उठापटक के दौर से गुजर रहा है पाक

इससे एक दिन पहले कतर में पाकिस्तान सरकार और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बीच आर्थिक सहायता को लेकर हुई बातचीत बेनतीजा रही थी। पाकिस्तान इन दिनों राजनीतिक उथलपुथल से जूझ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लगातार रैलियां और जनसभाएं करके शहबाज शरीफ सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं।

पुलिस इमरान के समर्थन् में जुटी भीड़ को तितरबितर करने के लिए सख्ती का प्रयोग कर रही है। इमरान समर्थक कहीं आगजनी कर रहे हैं तो कहीं तीव्र प्रदर्शन भी कर रहे हैं। इसी बीच इमरान ने पाकिस्तान में चुनाव कराने की घोषणा के लिए 6 दिन की मियाद देकर शरीफ सरकार को घेरा है। इससे राजनीतिक उथलपुथल फिलहाल थमती नहीं दिख रही है। ऐसे में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत बढ़ना देश की जनता के लिए राजनीतिक उथलपुथल के बाद दोहरी मार की तरह है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement