Monday, July 22, 2024
Advertisement

शक्तिशाली भूकंप से पाकिस्तान में 9 लोगों की मौत, 160 से ज्यादा घायल; अफगानिस्तान में भी कांपी धरती

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश इलाका था लेकिन इसका असर अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान और उत्तर भारत तक दिखा। भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ मच गई। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 22, 2023 8:36 IST
pakistan earthquake- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में भूकंप से जानमाल की हानि हुई है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश इलाका था लेकिन इसका असर अफगानिस्तान के अलावा पाकिस्तान और उत्तर भारत तक दिखा। इससे लोगों में घबराहट फैल गई तथा वे अपने घरों से बाहर भाग गए। पाकिस्तान में तो 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

रावलपिंडी के बाजार में मची भगदड़

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने बताया कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ की सूचना मिली। खबर में कहा गया है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए। मीडिया की खबरों के अनुसार लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर, झेलम, शेखूपुरा, स्वात, नौशेरा, मुल्तान, स्वात, शांगला सहित विभिन्न स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके भारत, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान चीन समेत कई देशों में भी महसूस किए गए।

pakistan earthquake

Image Source : AP
भूकंप के बाद अस्पताल के बाहर जमा हुए लोग

श्रीनगर में भूकंप से घरों में पड़ी दरारें
मंगलवार रात 10 बजकर 20 मिनट पर जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए। इमारतों के हिलने से लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल आए। झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए। भारत में भूकंप का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली-एनसीआर में दिखा। श्रीनगर में भी कुछ घरों में दरार पड़ने की खबर है। दिल्ली पुलिस ने लोगों की सलामती की दुआ करते हुए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया।

यह भी पढ़ें-

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement