Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में आतंकी हमले का खतरा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बाद सऊदी अरब ने अपने नागरिकों को दी चेतावनी

Pakistan Attack Warning: दुनिया के कई देशों ने पाकिस्तान में आतंकी हमले की आशंका जताई है और अपने नागरिकों से सावधानी बरतने को कहा है। इन देशों में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन के बाद अब सऊदी अरब का नाम भी जुड़ गया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 27, 2022 7:29 IST
पाकिस्तान में हमला होने की चेतावनी जारी- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में हमला होने की चेतावनी जारी

पाकिस्तान में सऊदी अरब के दूतावास ने अपने नागरिकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए कहा है। ये बयान तब जारी किया गया, जब अधिकारियों ने सोमवार को इस्लामाबाद में सुरक्षा अलर्ट को अपने उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया था। ट्विटर पर दूतावास ने जारी बयान में कहा है, "इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान में सऊदी अरब का दूतावास पाकिस्तान के इस्लामी गणराज्य में रहने वाले और वहां आने वाले सभी नागरिकों को चेतावनी देना चाहता है कि वे सावधानी बरतें और गैर जरूरी कामों से बाहर न जाएं, क्योंकि अधिकारियों ने राजधानी इस्लामाबाद में सुरक्षा अलर्ट उच्चतम स्तर तक बढ़ा है।"

सऊदी ने आगे कहा है कि आपात स्थिति में कराची में दूतावास या महावाणिज्य दूतावास से संपर्क करें। सऊदी अरब से पहले अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है। पाकिस्तान स्थित अमेरिकी दूतावास ने यहां देश की राजधानी में स्थित मैरिएट होटल में अमेरिकी नागरिकों पर आतंकवादी हमले की आशंका को लेकर सतर्क किया है और अमेरिकी कर्मचारियों के इस पांच सितारा होटल में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस्लामाबाद में हाल में एक आत्मघाती हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी। अमेरिकी दूतावास ने इस घटना के दो दिन बाद रविवार को यह चेतावनी जारी की है।

"अमेरिकियों पर हमले का षड्यंत्र"

बयान में कहा गया है, ‘‘अमेरिकी सरकार को सूचना से अवगत है कि अज्ञात लोग छुट्टियों में इस्लामाबाद स्थित मैरिएट होटल में अमेरिकियों पर हमला करने का षड्यंत्र रच रहे हैं।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘इस्लामाबाद में दूतावास सभी अमेरिकी कर्मचारियों के इस्लामाबाद स्थित मैरिएट होटल में जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाता है।’’ दूतावास ने कहा कि सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर इस्लामाबाद को ‘रेड अलर्ट’ पर रखा गया है, ऐसे में सभी मिशन कर्मियों से छुट्टियों में राजधानी में गैर-जरूरी और अनौपचारिक यात्रा से परहेज करने का आग्रह किया जाता है।

इस्लामाबाद में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग ने भी पाकिस्तान के लिए यात्रा अलर्ट जारी किया है और देश में अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण यात्रा न करने की चेतावनी दी है। ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने भी ब्रिटिश नागरिकों को पाकिस्तान जाने से रोकने के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है। अपनी यात्रा एडवाइजरी में एफसीडीओ ने खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बजुआर, मोहमंद, खैबर, ओरकजई, कुर्रम, उत्तरी वजीरिस्तान और दक्षिण वजीरिस्तान जिलों की सभी यात्रा न करने की सलाह दी है। उसने ब्रिटिश नागरिकों को खैबर-पख्तूनख्वा में चारसड्डा, कोहाट, टैंक, बन्नू, लक्की, डेरा इस्माइल खान, स्वात, बुनेर और लोअर दीर ​​और पेशावर जिलों की यात्रा न करने की सलाह दी है।

यह परामर्श ऐसे समय में जारी किए गए हैं, जब इस्लामाबाद में हाल में हमला हुआ था और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के हमलों में देशभर में तेजी आई है। इस्लामाबाद 23 दिसंबर को हुए एक आत्मघाती हमले के बाद हाई अलर्ट पर है। इस हमले में एक पुलिस अधिकारी और दो संदिग्ध आतंकवादियों की मौत हो गई थी। उल्लेखनीय है कि एक आत्मघाती हमलावर ने इस्लामाबाद स्थित मैरिएट होटल को सितंबर 2008 में निशाना बनाया था, जो राजधानी में हुए इस तरह के सर्वाधिक घातक हमलों में से एक है। इस हमले में कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य लोग घायल हो गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement