Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को सालभर बाद भी डरा रहा ब्रह्मोस का धमाका, खौफ में आ गया था पाक, फिर उठी जांच की मांग

मिसाइल के पाक में गिरने की घटना से डरे पाकिस्तान ने सालभर बाद फिर भारत से अपील की है ​कि वह ब्रह्मोस मिसाइल मामले में जॉइंट इन्वेस्टिगेशन में शामिल हो। वैसे भारत पहले भी इस मामले में साझा जांच से इनकार कर चुका है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 11, 2023 23:30 IST
पाकिस्तान को सालभर बाद भी डरा रहा ब्रह्मोस का धमाका- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान को सालभर बाद भी डरा रहा ब्रह्मोस का धमाका

India-Pakistan: पाकिस्तान में अभी भी भारतीय परमाणु मिसाइल ब्रह्मोस के धमाके का खौफ है। पिछले साल मार्च 2022 में ब्रह्मोस मिसाइल गलती से पाकिस्तान की सीमा में जा गिरी थी। मिसाइल के धमाके से पाकिस्तान सालभर बाद भी सदमे में है। हालांकि भारत की ओर से इस पर अफसोस जता दिया गया था। लेकिन मिसाइल के पाक में गिरने की घटना से डरे पाकिस्तान ने सालभर बाद फिर भारत से अपील की है ​कि वह ब्रह्मोस मिसाइल मामले में जॉइंट इन्वेस्टिगेशन में शामिल हो। वैसे भारत पहले भी इस मामले में साझा जांच से इनकार कर चुका है।

पाकिस्‍तान की खतरे में आ गई थी जान

ब्रह्मोस एक परमाणु मिसाइल है, जिसे रूस और भारत द्वारा मिलकर तैयार किया गया है। पाकिस्तान की वायुसेना दावा करती है कि पिछले साल यह भारतीय मिसाइल आवाज की गति से भी तीन गुना ज्यादा रफ्तार से 40 हजार फीट की हाइट पर उड़ती हुई उसके एयरस्पेस में दाखिल हो गई थी।पाकिस्‍तान की मिलिट्री की मानें तो इस मिसाइल की वजह से कई लोगों की जान खतरे में आ गई थी।

पाक मिलिट्री प्रति​क्रिया देती तो स्थिति बन सकती थी खतरनाक 

उसका कहना है कि मिसाइल ने न केवल भारत-पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस में कई इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर खतरा पैदा कर दिया था बल्कि जानमाल को भी खतरे में डाल दिया था। पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि अगर पाकिस्‍तान की मिलिट्री इस पर प्रतिक्रिया देती तो फिर दोनों पड़ोसियों के बीच बहुत ही खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती थी।

भारत ने दिया था ये जवाब

भारत ने इस घटना पर अफसोस जताया गया था। भारत ने कहा था कि रूटीन मेनटेनेंस के मौके पर हुई इस घटना पर उसे काफी अफसोस है। पाकिस्‍तान में इसे सिर्फ एक बहाना बताया गया और भारत के बयान की आलोचना की गई। वहीं भारतीय वायुसेना ने कहा कि इस घटना में शामिल ऑफिसर्स ने स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) को फॉलो नहीं किया है और उन्‍हें उनकी ड्यूटी से हटा दिया गया था। हालांकि भारत ने साझा जांच से इनकार कर दिया था। पाकिस्‍तान का कहना है कि भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों को तोड़ा है।

Also Read: 

इस मुस्लिम देश में मिले 2700 साल पुराने मंदिर के पत्थर, जानें किस देवता की होती थी पूजा?

'यह दिल्ली-मुंबई नहीं, पाकिस्तान है..होली नहीं खेल सकते हिंदू', बोला कट्टरपंथी मौलाना, Video में दिखे तेवर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement