Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वीडिश दूतावास के बाद अब ग्रीन जोन पर हमले की कोशिश, इराक में थम नहीं रहा विरोध प्रदर्शन

कुरान की प्रति और इराकी झंडा जलाए जाने की घटना का इराक में व्यापक विरोध हो रहा है। इस बीच प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में ग्रीन जोन पर हमले की कोशिश की।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 22, 2023 18:37 IST
इराक में विरोध प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : एपी इराक में विरोध प्रदर्शन

बगदाद: डेनमार्क के कोपेनहेगन में इराकी दूतावास के सामने कुरान जलाने की घटना सामने आने के बाद इराक में काफी आक्रोश है। लोग इस घटना के विरोध में सड़कों पर उतर पड़े हैं। इस बीच शनिवार को बगदाद में हाई सेक्यूरिटी वाले इलाके ग्रीन जोन पर हमले की कोशिश की गई। ग्रीन जोन इलाके में कई विदेशी दूतावास और इराकी सरकार का दफ्तर है। प्रदर्शनकारियों के तेवर को देखते हुए ग्रीन जोन में मौजूद सुरक्षाकर्मी पहले से ही अलर्ट थे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को पीछे धकेल दिया। 

दो दिन पहले स्वीडिश दूतावास पर बोला धावा

यह विरोध प्रदर्शन कुरान और इराकी झंडा जलाने के विरोध में हुआ। दो दिन पहले भी गुस्साए लोगों ने बगदाद में स्वीडिश दूतावास पर धावा बोला था। प्रदर्शनकारियों ने कई घंटों तक राजनयिक चौकी को अपने कब्जे में रखा और प्रभावशाली इराकी शिया मौलाना और राजनीतिक नेता मुक्तदा अल-सद्र को दर्शाने वाले झंडे लहराए और आगजनी भी की। दूतावास के कर्मचारियों को एक दिन पहले ही निकाला गया था। इसके कुछ घंटों बाद ही इराक के प्रधानमंत्री ने कुरान की बेअदबी के विरोध में स्वीडन से राजनयिक रिश्ते तोड़ लिये। 

पिछले महीने शरण पाने के इच्छुक जिस इराकी ने कुरान की प्रति एक विरोध प्रदर्शन के दौरान जलाई थी उसने बृहस्तिवार को दोबारा ऐसा करने की धमकी दी थी, लेकिन अंतत: उसने ऐसा नहीं किया। हालांकि, उसने पुस्तक को लात मारने के बाद उस पर पैर रखा। ऐसा ही उसने इराकी झंडे तथा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की तस्वीर के साथ किया। शुक्रवार की दोपहर में हजारों की संख्या में लोगों ने इराक और अन्य मुस्लिम बहुल देशों में शांति पूर्वक विरोध प्रदर्शन किया। 

कोपनहेगन में इराकी दूतावास के सामने कुरान जलाने की घटना हुई

डेनिश मीडिया की खबरों के मुताबिक, शुक्रवार को अतिराष्ट्रवादी समूह ‘डांस्के पैट्रिआटर’ के सदस्यों ने कोपनहेगन में इराकी दूतावास के सामने कुरान की एक प्रति और एक इराकी झंडे को जलाया और फेसबुक पर इसका लाइव टेलीकास्ट किया था। इस घटना ने लोगों को रात में बगदाद में प्रदर्शन करने के लिए उकसाया। खामनेई के समर्थन में नारे लगाने के साथ प्रमुख नेताओं की तस्वीरें लेकर और उनके आंदोलन से जुड़े झंडे के साथ इराकी झंडे को लेकर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने ग्रीन जोन में घुसने का प्रयास किया जहां उनकी सुरक्षा बलों से झड़प हुई, लेकिन उन्हें तितर-बितर कर दिया गया। इराकी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बयान जारी करके डेनमार्क में इराकी दूतावास के सामने पवित्र कुरान और इराकी झंडे की बेअदबी की कड़े शब्दों में निंदा की। (इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement