Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इराक के 27 छात्रों ने कर दिया ऐसा कारनामा, पर नागपुर यूनिवर्सिटी ने पोल खोल कर रख दी

इराक के 27 छात्रों ने नागपुर यूनिवर्सिटी के नाम पर फर्जी डिग्री तैयार कर ली है। इतना ही नहीं डिग्री दिखाकर इराक में नौकरी भी हासिल कर ली। इस मामले की पोल तब खुली जब डिग्री वेरीफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी के पास आई।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shailendra Tiwari Published on: June 29, 2023 18:17 IST
Nagpur University- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Nagpur University

इराक के 27 युवाओं ने ऐसा कारनामा कर दिया है कि नागपुर यूनिवर्सिटी को सफाई देनी पड़ गई। बता दें कि इराक के 27 युवाओं ने नागपुर यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री बना डाली और इराक में इसी फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी भी हासिल कर ली। 27 इराकी युवाओं ने नागपुर विश्वविद्यालय की बोगस डिग्री बनाकर इराक में अलग-अलग संस्थाओं में नौकरी हासिल कर ली ,इराक सरकार ने जब इन युवाओं का डिग्री वेरिफिकेशन के लिए नागपुर विश्वविद्यालय भेजा ,तो यह पाया गया कि नागपुर विश्वविद्यालय से डिग्री दी नहीं गई है ,इराकी युवाओं ने इंजीनियरिंग ,फार्मेसी, माइक्रोबायोलॉजी जैसे डिग्रियां नागपुर विश्वविद्यालय से फर्जी डिग्री लेकर इराक में नौकरी के लिए जमा किया, लेकिन वह तमाम डिग्री बोगस निकली।

बता दें कि इन युवाओं ने 23 फार्मेसी , 2 इंजीनियरिंग ,1 माइक्रोबायोलॉजी की फर्जी डिग्री बनाई। इस मामले में इराक दूतावास नागपुर विश्वविद्यालय के साथ संपर्क करके पूरे मामले की तहकीकात कर रहा है, इराक के इन युवाओं ने बताया था कि वो भारत में पढ़ने के लिए आए थे।

पुलिस से की गई शिकायत

नागपुर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ सुभाष आर चौधरी ने बताया कि इसकी शिकायत पुलिस में कर दी गई है। वाइस चांसलर ने आगे बताया कि इराक के युवाओं ने नागपुर यूनिवर्सिटी के नाम से फर्जी डिग्री तैयार कर वहां पर नौकरी हासिल की है। इराक दूतावास सभी युवाओं से पूछताछ के अधार पर जांच कर रहा है। फर्जी डिग्री बनाने वाले 27 के 27 युवक इराक के ही है। युवाओं ने इराक़ में बताया था कि वे भारत में पढ़ाई के लिए आए थे। नागपुर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है। इराक दूतावास सभी पहलुओं के आधार पर जांच पड़ताल कर रहा है उनकी जांच में खुलासा हो जाएगा कि युवाओं ने खुद डिग्री तैयार की या फिर किसी ने बनाई है।

इराक दूतावास कर रहा पता

 सुभाष आर चौधरी ने आगे कहा कि नागपुर विश्वविद्यालय का नाम का उपयोग करने के लिए उक्त युवाओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत की गई है, यह डिग्री किसी एक ही व्यक्ति द्वारा दिए जाने की संभावना है। सभी डिग्री 2017, 2019 और 2020 के दौरान की है, इनमें से 23 डिग्री फार्मेसी, 2 इंजीनियरिंग ,1 माइक्रोबायोलॉजी की है। इराक दूतावास पता लगा रहा है कि युवाओं ने नागपुर विश्वविद्यालय को ही क्यों चुना? साथ ही विदर्भ या देश के अन्य हिस्सों में नागपुर विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्री बनाई जाती है क्या, इस एंगल से भी जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें-

NEET वालों के लिए खुशखबरी! देश में इस साल खुले 52 नए मेडिकल कॉलेज, जानें क्या होगा इसका फायदा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement