Pakistan Donkeys: पाकिस्तान के 'गधों' के लिए दीवाना हुआ चीन, इनके साथ यहां के कुत्ते भी खरीदेगा ड्रैगन, लेकिन इनका करेगा क्या?

China Pakistan Donkeys: अपने सुझाव में सीनेटर मिर्जा अफ्रीदी का कहना है कि चूंकी पाकिस्तान में जानवर काफी सस्ते हैं इसलिए अफगानिस्तान वहां से इनका आयात कर सकता है और फिर इन जानवरों के मांस को चीन को निर्यात कर सकता है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: October 05, 2022 14:26 IST
Shehbaz Sharif-Xi Jinping- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shehbaz Sharif-Xi Jinping

Highlights

  • चीन को पसंद आ रहे पाकिस्तान के गधे
  • पाकिस्तान से गधे और कुत्ते लेगा चीन
  • पाकिस्तान ने निर्यात के लिए तैयारी शुरू की

China Pakistan Donkeys: पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सीनेट स्टैंडिंग कमिटी को बताया है कि चीन पाकिस्तान से गधों का आयात करने में दिलचस्पी दिखा रहा है। ये जानकारी एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में दी गई है। ब्रीफिंग के दौरान अधिकारियों ने कहा कि चीन मांस के निर्यात के लिए एक बड़ा बाजार है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्टैंडिंग कमिटी के एक सदस्य का कहना है कि चीन ने पाकिस्तान से गधों के साथ-साथ कुत्ते भी निर्यात करने को कहा है।

पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में सीनेटर अब्दुल कादिर का कहना है कि चीनी राजदूत ने पाकिस्तान से कई बार मांस का निर्यात करने को कहा है। अपने सुझाव में सीनेटर मिर्जा अफ्रीदी का कहना है कि चूंकी अफगानिस्तान में जानवर काफी सस्ते हैं इसलिए पाकिस्तान वहां से इनका आयात कर सकता है और फिर इन जानवरों के मांस को चीन को निर्यात कर सकता है।

अफगानिस्तान से आयात पर लगा है प्रतिबंध

हालांकि वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कमिटी को जानकारी दी कि जानवरों में लंपी त्वचा रोग के फैलने की वजह से अफगानिस्तान से उनके आयात पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही अगर जानवरों के निर्यात की बात करें, तो स्टैंडिंग कमिटी ने पांच निर्यात सेक्टर से बिजली सब्सिडी हटाए जाने को लेकर चिंता व्यक्त की है।

बिजली सब्सिडी का मुद्दा भी उठाया गया

जवाब में वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस मुद्दे को वित्त मंत्रालय के समक्ष उठाया गया है, उनसे कहा गया है कि निर्यात सेक्टर कई मुश्किलों का सामना कर रहा है, इसलिए सब्सिडी को वापस देने लग जाएं। स्टैंडिंग कमिटी ने सरकार को सलाह दी है कि उसे जल्द से जल्द निर्यात के उद्योग में बिजली सब्सिडी का मुद्दा सुलझाना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन