Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चीन ने फिर जारी किया स्टेपल वीजा, भारत ने लगा दी लताड़; जानिए क्या होता है

अरिंदम बागची ने कहा, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि चीन में एक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे कुछ नागरिकों को स्टेपल वीजा जारी किया गया था। यह अस्वीकार्य है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 27, 2023 18:20 IST
चीन ने फिर जारी किया स्टेपल वीजा, भारत ने लगा दी लताड़; जानिए क्या होता है- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चीन ने फिर जारी किया स्टेपल वीजा, भारत ने लगा दी लताड़; जानिए क्या होता है

MEA on China: चीन में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स होने वाले हैं। इसी बीच एशियन गेम्स में भाग लेने वाले कुछ लोगों को चीन ने स्टेपल वीजा जारी किया है। इस पर विदेश मंत्रालय का बयान आया है। इसमें कड़ा विरोध दर्ज ​कराया गया है। ये लोग अरुणाचल प्रदेश से हैं। अरुणाचल प्रदेश के कुछ लोगों को स्टेपल वीजा जारी किए जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि चीन में एक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे कुछ नागरिकों को स्टेपल वीजा जारी किया गया था। यह अस्वीकार्य है। हमने इस मामले में चीनी पक्ष के समक्ष अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया है।' इस मामले पर हमारी सतत स्थिति और भारत इस तरह की कार्रवाइयों पर उचित प्रतिक्रिया देने का अधिकार रखता है।'

बता दें कि इस बार एशियन गेम्स में भारत अब तक के सबसे ज्यादा एथलीट भेज रहा है। इस बार खास बात यह है कि पुरुष और महिला क्रिकेट टीम भी हिस्सा ले रही है। क्योंकि एशियन गेम्स में पहली बार क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। हालांकि इसी बीच चीन ने इस खेल आयोजन में भाग लेने वाले कुछ भारतीयनागरिकों को स्टेपल वीजा जारी किया, जिस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोध जताया है। 

क्या होता है स्टेपल वीजा?

यदि आव्रजन अधिकारी किसी पासपोर्ट पर वीजा की मोहर न लगाते हुए अलग से कागज पर मोहर लगाकर देता है और मोहर लगाकर पासपोर्ट के साथ नत्थी या अटैच कर देता है, उसे स्टेपल वीजा कहा जाता है। चीन पहले भी ऐसी हरकत ​कर चुका है। साल 2013 में भारत के दो खिलाड़ियों को पासपोर्ट पर वीजा की मोहर न लगाकर अलग से कागज पर वीजा की मोहर लगाई थी। इस स्टेपल वीजा पर भारत ने कड़ा ऐतराज जताया था। 

एशियाड में पहली बार शामिल हो रहा क्रिकेट

चीन में इस साल एशियन गेम्स यानी एशियाड का आयोजन किया जाना है। इस मेगा टूर्नामेंट के लिए हांगझोऊ शहर को तैयार किया जा रहा है। एशियन गेम्स में क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी और जैवलीन जैसे खेल इसका मुख्य आकर्षण होंगे। इस बार बीसीसीआई की ओर से महिला और पुरुष टीमें भी क्रिकेट के लिए भेजी जाएंगी, इसके लिए टीम का ऐलान भी कर दिया गया है। वहींं भारतीय फुटबॉल टीम भी अपना जलवा दिखाते हुए नजर आने वाली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement