Monday, May 13, 2024
Advertisement

China News: चीन के पश्चिमी किंघाई में अचनाक आई बाढ़ से 16 लोगों की मौत, 36 लोग लापता

China News: चीन के पश्चिमी किंघाई प्रांत में अचानक आई बाढ़ से 16 लोगों की मौत हो गई और 36 लोग लापता हैं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 18, 2022 12:21 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • चीन के पश्चिमी किंघाई में अचनाक आई बाढ़
  • 16 लोगों की मौत, 36 लोग लापता

China News: चीन के पश्चिमी किंघाई प्रांत में अचानक आई बाढ़ से 16 लोगों की मौत हो गई और 36 लोग लापता हैं। चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि तेज बारिश से भूस्खलन हुआ जिससे नदी का रास्ता बदल गया। इस साल जून के महीने में भी चीन में भारी बारिश के कारण जियांग्शी के 55 प्रांतों में बाढ़ आने से हालात खराब हो गई थी। जियांग्शी के 55 प्रांत में बारिश-बाढ़ से 5 लाख लोग प्रभावित हुए , जबकि 43,300 हेक्टेयर फसल बारिश की वजह से बर्बाद हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बाढ़ के कारण करीब 7 करोड़ डॉलर का नुकसान सीधे तौर पर हुआ। 

'स्पंज शहरों' को बाढ़ से नहीं पड़ेगा फर्क  

बता दें, चीन ने बाढ़ को रोकने के लिए ‘स्पंज शहरों’ का निर्माण किया है। 2014 के अंत में, चीन की सरकार ने एक आदेश जारी किया जिसके तहत ‘स्पंज शहरों’ को बढ़ावा देने की बात कही गई। राष्ट्रीय स्तर पर 30 शहरों में प्रायोगिक आधार पर 1.2-18 अरब RMB (चीनी मुद्रा) के साथ चीन ने बाढ़ रोकने के लिए शहरी डिजाइन विकसित करने पर जोर दिया।

गर्मी रोकने में भी मिलेगी मदद

‘स्पंज सिटी’ सिस्टम के माध्यम से हालांकि शहरी बाढ़ को काबू करने से शहरी गर्मी को रोकने के लिए भी बड़े लाभ हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, चीन के ग्वांगझाऊ में एक स्टडी ने सुझाव दिया कि छिद्रयुक्त ईंटों और सरंध्र कंक्रीट को अपनाने से फुटपाथ की सतह का तापमान क्रमशः 12 और 20 डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है। हवा के तापमान को एक डिग्री सेल्सियस तक कम किया जा सकता है। एक ‘स्पंज शहर’ शहरी बाढ़ और शहरी गर्मी के शमन के तालमेल का एहसास कर सकता है। इस लाभ को उन देशों में लागू किया जा सकता है जो पहले से ही कम प्रभाव वाली जल प्रबंधन व्यवस्थाओं को स्थापित कर चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement