Friday, April 19, 2024
Advertisement

China News: चीन में जनता का विद्रोह ! होम लोन की किस्त नहीं जमा करा रहे लोग, समय पर पजेशन नहीं मिलने से परेशान

China News: इन लोगों का कहना है कि बिल्डर प्रॉपर्टी पर समय से कब्जा नहीं दे रहा है तो फिर हम होम लोन की किस्तें क्यों जमा कराएं। देखा जाए तो ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पहली बार मिडिल क्लास के लोगों के विद्रोह का सामना करना पड़ा रहा है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: July 22, 2022 15:24 IST
China Protest- India TV Hindi
Image Source : AP China Protest

Highlights

  • कोरोना काल में प्रॉपर्टी सेक्टर को नुकसान
  • 1.3 करोड़ लोग होम लोन की किस्त जमा नहीं करा रहे
  • चीन के हेनान प्रांत की राजधानी झेंग्झौ में विरोध-प्रदर्शन

China News: चीन के 31 में से 24 प्रांतों के लोग चीन के राष्ट्रपति शी जिपिंग की नीतियों से परेशान होकर 'विद्रोह' पर उतर आए हैं। इन प्रांतों में 235 हाउसिंग प्रोजेक्ट के 1.3 करोड़ लोग होम लोन की किस्त जमा नहीं करा रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि बिल्डर प्रॉपर्टी पर समय से कब्जा नहीं दे रहा है तो फिर हम होम लोन की किस्तें क्यों जमा कराएं। देखा जाए तो ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पहली बार मिडिल क्लास के लोगों के विद्रोह का सामना करना पड़ा रहा है। 

कोविड नीतियों के चलते प्रॉपर्टी सेक्टर में मंदी

दरअसल, कोरोना काल के दौरान चीन में लॉकडाउन और सख्त कोविड नीतियों के चलते प्रॉपर्टी सेक्टर को काफी नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में समय पर प्रोजेक्ट पूरे नहीं पा रहे हैं। रिसर्च इंस्टीट्यूट कैपिटल इकोनोमिक्स के जूलियन इवांस का कहना है कि प्रॉपर्टी सेक्टर की मंदी जल्द ही चीन के अन्य सेक्टर पर भी असर डालेगी।

तीसरी बार राष्ट्रपति पद की दावेदारी करेंगे जिनपिंग

मिडिल क्लास का यह विद्रोह उनके लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। क्योंकि नवंबर महीने में कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन में में जिनपिंग तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करेंगे। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के लगभग 10 करोड़ सदस्य प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से इस चुनाव में वोटिंग करेंगे।

चीन में लंबे समय तक चले लॉकडाउन और जीरो कोविड पॉलिसी के चलते चीन दुनिया से एक तरह अलग-थलग पड़ गया। जानकारों के मुताबिक देश में गुस्सा और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति लॉयल्टी में कमी आई। 

बाहरी और आंतरिक समस्याओं का सामना कर रहे जिनपिंग

बताया जाता है कि जिनपिंग बाहरी और आंतरिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं।  चीन में करीब 70 फीसदी लोगों ने प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट किया है। यह इन्वेस्टमेंट अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा है। इसलिए यह विरोध भारी पड़ सकता है। वैसे भी जिनपिंग तीसरे कार्यकाल की तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि चीन में पहले छह महीनों में 31 लाख उद्योग-कारोबार बंद हो चुके हैं। 1.07 करोड़ छात्र ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और समस्या ये है कि इन्हें रोजगार कैसे दिया जाए। चीन के हेनान प्रांत की राजधानी झेंग्झौ में विरोध-प्रदर्शन हिंसक हो गया है। यहां पुलिस से लोगों की झड़पें होने लगी हैं। लोग बैंकों से अपने पैसे वापस मांग रहे हैं। बैंक वादा करने के बाद भी लोगों के पैसे वापस नहीं कर पा रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement