Monday, April 29, 2024
Advertisement

मौत की दर बढ़ने से लगातार दूसरे साल घटी चीन की आबादी, अब इस बात से टेंशन में आया ड्रैगन

चीन में लगातार दूसरे साल ऐसा हुआ है जब देश की आबादी घटी है और इसके मुख्य कारण लोगों का देर से शादी करना और संतान न पैदा करने का विकल्प चुनना है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 17, 2024 11:31 IST
China Population, China Population News, China Population Latest- India TV Hindi
Image Source : AP एक तरफ चीन की बड़ी आबादी बूढ़ी होती जा रही है तो दूसरी तरफ जन्म दर में भी कमी आई है।

बीजिंग: एक तरफ जहां दुनिया के कई देश बढ़ती हुई आबादी को लेकर परेशान हैं, तो दूसरी तरफ चीन को देश की घटती आबादी ने टेंशन दे दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद मृत्यु दर बढ़ने और जन्म दर कम होने के कारण 2023 में जनसंख्या 20 लाख कम हो गई। चीन में आबादी लगातार दूसरे साल कम हुई है और इस बात ने देश के नीति निर्माताओं को चिंता में डाल दिया है। सांख्यिकी ब्यूरो ने बताया कि देश की कुल जनसंख्या 1.4 अरब है।

चीन के लिए चुनौती है जन्मदर में गिरावट

बता दें कि जनसांख्यिकी विशेषज्ञों ने कोविड-19 के प्रकोप के कारण मृतक संख्या में तेज बढ़ोतरी होने की आशंका जताई थी। जन्म दर में गिरावट चीन के लिए लंबे समय से आर्थिक और सामाजिक चुनौती बनी हुई है। चीन की औसत आबादी लगातार बूढ़ी होती जा रही है, जिसके कारण काम करने वाले लोगों की संख्या में कमी आ सकती है और समय के साथ आर्थिक विकास धीमा हो सकता है। इसके अलावा बड़ी संख्या में बुजुर्ग आबादी को सेवाएं प्रदान करने की देश की क्षमता के लिए चुनौती पैदा हो सकती है।

पिछले सालों की तुलना में कम है गिरावट

जन्म दर में लगातार 7वें साल गिरावट आई है लेकिन पिछले सालों की तुलना में यह गिरावट इस बार कम है। पिछले साल चीन में लगभग 90 लाख बच्चों का जन्म हुआ। चीन ने ‘केवल एक संतान’ की पॉलिसी अपनाकर जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने की कोशिश की थी, लेकिन अब उसे इसके विपरीत एक अलग समस्या का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने 2016 में अपनी इस नीति को आधिकारिक तौर पर खत्म करने के बाद से जन्म को प्रोत्साहित करने की कोशिश की है लेकिन उसे कोई खास सफलता नहीं मिली है।

इन वजहों से चीन में नहीं बढ़ रही आबादी

चीन में लोग देर से शादी कर रहे हैं और कई लोग संतान पैदा नहीं करने का विकल्प भी चुन रहे हैं। इसके अलावा पढ़ाई और पालन-पोषण के अत्यधिक खर्च के कारण अधिकतर लोग केवल एक ही संतान की नीति का पालन कर रहे हैं। यही वजह है कि जो चीन कभी जनसंख्या के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर था, और जिसने इसको रोकने के लिए काफी कड़े उपाय लागू किए थे, आज वह अपने नागरिकों को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement