Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन ने लापता चल रहे विदेश मंत्री किन गैंग को पद से हटाया, उनकी जगह लेंगे वांग यी

भारत के एनएसए अजीत डोभाल जिस वांग यी को ब्रिक्स बैठक से इतर सीमा पर चीन की हरकतों पर दो टूक सुनाई थी, उन्हीं वांग यी को विदेश मंत्री बनाने का फरमान जारी हो गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 25, 2023 17:42 IST
चीन ने लापता चल रहे विदेश मंत्री किन गैंग को पद से हटाया, उनकी जगह लेंगे वांग यी - India TV Hindi
Image Source : AP/TWITTER/FU XIAOTIAN चीन ने लापता चल रहे विदेश मंत्री किन गैंग को पद से हटाया, उनकी जगह लेंगे वांग यी

China News: करीब एक महीने से लापता चल रहे चीन के विदेश मंत्री किन गैंग मंगलवार को अपने पद से हटा दिया गया है। 'स्कैंडल' और राजनीतिक मतभेदों की अफवाहों के बीच पहले चीनी मीडिया ने कहा कि वांग यी फिर से विदेश मंत्री बनेंगे। वहीं लापता चल रहे किन गैंग को पद से हटा दिया गया। वांग यी इस समय दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स की बैठक में गए हुए हैं। ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। खास बात यह है कि भारत के एनएसए अजीत डोभाल जिस वांग यी को ब्रिक्स बैठक से इतर सीमा पर चीन की हरकतों पर दो टूक सुनाई थी, उन्हीं वांग यी को विदेश मंत्री बनाने का फरमान जारी हो गया।

क्यों लापता हैं किन गैंग?

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, किन गैंग महिला पत्रकार से 'एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर' की वजहर से काफी समय से लापता हैं। उन्हें आखिरी बार 25 जून को रूस के विदेश मामलों के उप मंत्री रुडेंको आंद्रे युरेविच के साथ बैठक को दौरान देखा गया था। हालांकि इस पर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि गैंग को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है इस कारण वो नहीं दिख रहे हैं। 

हांगकांग की टीवी रिपोर्टर के साथ हैं किन गैंग!

न्यूयॉर्क टाइम्स ने आगे रिपोर्ट में दावा किया कि किन गैंग का हांगकांग के फिनिक्स टीवी की प्रसिद्ध रिपोर्टर फू शियाओटियन के साथ हैं। दोनों का हाल ही में वीडियो और फोटो ट्विटर पर वायरल हुई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement