Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन ने फिर दिखाई पड़ोसी देश को आंख, विवादित जलक्षेत्र में फिलीपीन की नौका को बनाया निशाना

चीनी तटरक्षक जहाजों ने एक बार फिर फिलीपीन की एक नाव को निशाना बनाया है। मामला विवादित दक्षिण चीन सागर तट के पास का है। फिलीपीन ने इस घटना को लेकर कहा है कि चीन अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 23, 2024 15:18 IST
चीनी तटरक्षक जहाज (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP चीनी तटरक्षक जहाज (फाइल फोटो)

मनीला: विवादित दक्षिण चीन सागर तट के पास ताजा टकराव में शनिवार को दो चीनी तटरक्षक जहाजों ने फिलीपीन की एक आपूर्ति नौका पर पानी की बौछार की। चीनी तटरक्षक जहाजों की इस हरकत से नौका को भारी नुकसान पहुंचा है। फिलीपीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस हमले में फिलीपीन नौका ‘उनैजाह मे-4’ के चालक दल का कोई सदस्य घायल हुआ है या नहीं या चीनी तटरक्षक बल के निशाने पर आई यह नौका अपने गंतव्य तक पहुंची या नहीं। फिलीपीन की नौका पास के ‘सेकेंड थॉमस’ तट पर एक क्षेत्रीय चौकी पर तैनात फिलीपीन बलों को आपूर्ति पहुंचाने के लिए रवाना हुई थी। यह इस महीने में दूसरी बार है जब फिलीपीन बलों की चौकी पर आपूर्ति पहुंचाने जा रही ‘उनैजाह मे-4’ को चीनी तटरक्षक बल की तरफ से निशाना बनाया गया है। 

नियमों का उल्लंघन कर रहा है चीन 

फिलीपीन तटरक्षक बल के प्रवक्ता कोमोडोर जे.तारिएला ने कहा कि फिलीपीन तटरक्षक जहाज, जो ‘उनैजाह मे-4’ को बचा रहा था, को भी चीनी तटरक्षक जहाज और दो संदिग्ध मिलिशिया जहाजों ने रोका और घेर लिया। उन्होंने कहा कि चीनी सेना समुद्र में टकराव को रोकने के उद्देश्य से बने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रही है। फिलीपीन सेना की ओर से जारी किए गए वीडियो में दो चीनी तटरक्षक जहाजों को लकड़ी की नौका पर पानी की तेज बौछार से हमला करते हुए देखा जा सकता है। 

एक महीने में दूसरी घटना

बता दें कि, यह इस महीने में दूसरी बार है जब फिलीपींस  फोर्सेज की पोस्ट पर सप्लाई पहुंचाने जा रही ‘उनैजाह मे-4’ को चीनी कोस्ट गार्ड ने निशाना बनाया है। ससे पहले बीजिंग ने हाई प्रेशर वाले वाटर कैनन से 5 मार्च को नाव को निशाना बनाया था, ससे इसकी विंडशील्ड टूट गई थी। चीन की तरफ से की गई इस कार्रवाई में कांच के टुकड़े और मलबे के टुकड़ों से फिलीपीनी एडमिरल और उनके चार साथी मामूली रूप से घायल हो गए थे। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

Moscow Terrorist Attack: मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में आतंकी हमला, 70 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारत के सहयोग से बने आधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन, माताओं और बच्चों को समर्पित है हॉस्पिटल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement