Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Cost of loving: दुनिया के किस शहर में सबसे महंगा है प्यार, डेटिंग पर गए तो आएगा इतना खर्च

14 फरवरी को पूरी दुनिया ने वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया। प्यार के इजहार की बात की जाए तो दुनियाभर में एक चीज कॉमन है तो वो है 'प्यार'। लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि कुछ शहर ऐसे हैं, जहां डेट पर जाना जेब पर काफी महंगा पड़ता है। जानिए दुनिया के किस शहर में सबसे महंगा और किस शहर में सबसे सस्ता है 'प्यार'।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 16, 2024 11:25 IST
किस शहर में सबसे महंगा है प्यार- India TV Hindi
Image Source : FILE किस शहर में सबसे महंगा है प्यार

Cost of loving: दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी ज्यादा है। कई शहर इतने महंगे हैं कि यहां रहने का खर्च काफी आता है। यदि 'कॉस्ट ऑफ लिविंग' की जगह यदि 'कॉस्ट ऑफ लविंग' यदि महंगी हो तो अचरज तो होगा ही। जी हां, चीन का एक शहर ऐसा है जहां आपको प्यार करना काफी महंगा पड़ता है। यहां आपने किसी को दिल दिया तो आपकी जेब पर खर्च का बड़ा भारी बोझ पड़ेगा।

चीन का ये शहर है शंघाई, जहां किसी को दिल देना आपके लिए बड़ा महंगा पड़ेगा। 'कॉस्ट ऑफ लविंग' में शंघाई का नाम पूरी दुनिया में सबसे अव्वल है। यहां किसी को डेटिंग पर ले गए तो एक डेट नाइट का खर्च 49 हजार रुपए आता है। यह बात ईआइयू की स्टडी में सामने आई है। इस तरह शंघाई शहर का प्यार लोगों की जेब पर भारी पड़ता है।

दूसरा सबसे महंगा है अमेरिका का यह शहर

इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर का। न्यूयॉर्क में यदि आप डेट पर जाते हैं तो एक डेट नाइट का खर्च 47 हजार रुपए आता है। इस तरह न्यूयॉर्क भी प्यार करने के मामले में जेब पर महंगा ही पड़ेगा। दुनियाभर में 'कॉस्ट ऑफ लविंग' की बात की जाए तो अमेरिका और चीन के ये दोनों शहर यानी शंघाई और न्यूयॉर्क क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

तो फिर सबसे सस्ता 'प्यार' कहां मिलेगा'?

आपने दुनियाभर के प्यार करने के मामले में यानी कॉस्ट ऑफ लविंग के बारे में कौनसे दो शहर हैं, ये तो जान ही लिया। अब यह भी जान लीजिए कि सबसे सस्ता प्यार कहां मिलेगा। यानी आप किसी को दिल दे बैठते हैं तो अपने पार्टनर के साथ समय बिताना किस देश के शहर में सबसे सस्ता पड़ेगा? 

सिर्फ इतने रुपए करने पड़ेंगे खर्च

आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि इस कॉस्ट ऑफ लविंग जहां सबसे सस्ती है वह देश वर्षों से आतंकवाद और की गिरफ्त में है। यानी आतंकवाद और हिंसा के साए में प्यार यहां सबसे सस्ता पड़ेगा। इस देश का नाम सीरिया है, जहां की राजधानी दमिश्क में कॉस्ट ऑफ लविंग यानी डेट पर जाने के लिए मात्र 650 रुपए ही खर्च करने पड़ेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement