Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन के सबसे बुजुर्ग इंसान की मौत, उइगर समुदाय से था ताल्लुक, '135 साल' थी उम्र

2013 में वह ‘चाइना एसोसिएशन ऑफ गेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स’ द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार वह देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर थीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 18, 2021 18:28 IST
Alimihan Seyiti, China Oldest Person, Oldest Person Death, Oldest Person China Dies- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/XHNEWS चीन की सबसे वयोवृद्ध महिला अलीमिहान सेयती का 135 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

Highlights

  • काशगर प्रांत में शुले काउंटी के कोमक्सरिक टाउनशिप निवासी सेयती का जन्म 25 जून 1886 को हुआ था।
  • मृत्यु होने तक सेयती का एक बहुत ही सरल और नियमित दैनिक जीवन था।
  • सेयती हमेशा समय पर खाना खाती थी और अपने आंगन में धूप सेंकने का आनंद लेती थीं।

बीजिंग: चीन की सबसे वयोवृद्ध महिला अलीमिहान सेयती का शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में 135 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सेयती चीन की न सिर्फ सबसे बुजुर्ग महिला थीं, बल्कि वह सबसे बुजुर्ग शख्सियत भी थीं। देश के प्रचार विभाग के अनुसार काशगर प्रांत में शुले काउंटी के कोमक्सरिक टाउनशिप निवासी सेयती का जन्म 25 जून 1886 को हुआ था। बता दें कि यदि उनकी यह जन्मतिथि सही है, तो वह न सिर्फ चीन की बल्कि दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्सियत थीं।

हमेशा समय पर खाना खाती थीं सेयती

समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, 2013 में वह ‘चाइना एसोसिएशन ऑफ गेरोंटोलॉजी एंड जेरियाट्रिक्स’ द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार वह देश के सबसे बुजुर्ग व्यक्तियों की सूची में सबसे ऊपर थीं। उनका निधन गुरुवार को हुआ। मृत्यु होने तक सेयती का एक बहुत ही सरल और नियमित दैनिक जीवन था। वह हमेशा समय पर खाना खाती थी और अपने आंगन में धूप सेंकने का आनंद लेती थी। कोमक्सरिक को एक ‘दीघार्यु शहर’ के रूप में जाना जाता है, जिसमें 90 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग व्यक्ति हैं।


फिलीपींस की महिला को बताया गया था सबसे बुजुर्ग
खबर के अनुसार स्थानीय सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो के लिए अनुबंधित डॉक्टर सेवा, मुफ्त वार्षिक शारीरिक जांच और मासिक सब्सिडी प्रदान की है। बता दें कि अक्सर दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति को लेकर विवाद रहता है और इसे सही-सही पता कर पाना काफी चुनौतीपूर्ण है। पिछले महीने ही फिलीपींस के कबनकलान शहर में एक महिला की मौत हुई थी और उसे तब दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला बताया गया था। रिपोर्ट्स में कहा गया था कि लोला फ्रांसिस्का सुजानो (Lola Francisca Susano) की 124 साल की आयु में मौत हो गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement