Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिग्नल फेल होने से एक साथ पूरे देश की रेल सेवा हो गई ठप, अब क्या करेंगे यात्री ?

Railway Service closed in Israel: क्या आप सोच सकते हैं कि किसी देश का रेलवे सिग्नल एक साथ काम करना बंद कर सकता है, क्या आप कभी कल्पना कर सकते हैं कि एक साथ पूरे देश की रेल सेवा बंद कर दी जाए तो यात्रियों का क्या होगा ?...किसी भी देश के लिए रेल सेवा वहां की लाइफलाइन होती है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 27, 2022 10:54 IST
रेल की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI रेल की प्रतीकात्मक फोटो

Railway Service closed in Israel: क्या आप सोच सकते हैं कि किसी देश का रेलवे सिग्नल एक साथ काम करना बंद कर सकता है, क्या आप कभी कल्पना कर सकते हैं कि एक साथ पूरे देश की रेल सेवा बंद कर दी जाए तो यात्रियों का क्या होगा ?...किसी भी देश के लिए रेल सेवा वहां की लाइफलाइन होती है। मगर तकनीकी खामी के चलते इजरायल में रेलवे सिग्नल ने अचानक काम करना बंद कर दिया है। इसके चलते देश भर की रेल सेवाएं ठप कर दी गई हैं। इस वजह से हजारों-लाखों यात्री हलकान हो रहे हैं।

इजरायल की रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि देश भर में ट्रेनों के सिग्नल फेल हो गया है। इसके कारण इजराइल की रेल सेवा पूरी तरह ठप हो गई है। सरकारी स्वामित्व वाली इजरायल रेलवे ने यह जानकारी दी है। इसके बाद से रेल यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया है। हजारों यात्री जहां-तहां फंसे हुए हैं। रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ और अफरातफरी का माहौल बन गया है। पूछताछ काउंटरों पर भी रेल यातंरियों की भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है। खाने-पीने से लेकर स्टेशनों पर वक्त गुजारने के लिए यात्रियों को भारी मशक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल यात्रियों को सिग्नल ठीक होने का इंतजार है। ताकि वह जल्द अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

सिग्नल ठीक करने में जुटे रेलवे कर्मी

कंपनी ने एक बयान में कहा कि सिग्नल ठीक नहीं होने तक ट्रेन परिचालन देश भर में पूरी तरह बंद रहेगा। ट्रेन ट्रैफिक सिग्नलिंग सिस्टम में खराबी के कारण परिचालन रातोंरात बंद कर दिया गया था। अचानक सिग्नल फेल होने से यात्री जगह-जगह फंसे हुए हैं और परेशानी का सामना कर रहे हैं। कंपनी ने कहा, सिग्नलिंग विशेषज्ञ खराबी को ठीक करने का काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द से जल्द इसे ठीक कर लिया जाएगा। गनीमत है कि शनिवार को इजरायल में यात्री ट्रेनें केवल शाम और रात को चलती हैं, क्योंकि शनिवार इजरायल का साप्ताहिक अवकाश दिवस है। इस वजह से अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ कम होती है, अन्यथा और भारी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता था। रेलवे को तब हालात संभालना मुश्किल हो सकता था।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement