Monday, April 29, 2024
Advertisement

फिर भूकंप के झटकों से हिला पाकिस्तान, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

पाकिस्तान में एक बार फिर भूकंप आया है। शाम 6 बजकर 6 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है। हालांकि जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 11, 2023 22:44 IST
पाकिस्तान में भूंकप- India TV Hindi
Image Source : ANI पाकिस्तान में भूंकप

Earthquake: पाकिस्तान एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिल उठा। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक शाम 6 बजकर 6 मिनट पर पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। भूकंप महसूस होते ही लोगों में अफरा-तफरी मच गई। जो लोग घरों में थे वे बाहर निकल आए। 

इससे पहले इसी साल मई, जून और जुलाई पाकिस्तान में भूकंप के बड़े झटके महसूस किए गए थे। जुलाई में जहां 4.4 की तीव्रता का भूकंप आया था वहीं मई महीने में 6 की तीव्रता के झटके महसूस किए गए थे। 28 मई को एक के बाद एक दो बड़े झटके महसूस किए गए। एक की तीव्रता 6 जबकि दूसरे भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी। जून में 5.6 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था।

भारत की तरह पाकिस्तान में भी अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। वर्ष 2005 में यहां विनाशकारी भूकंप आया था। उस भूकंप के झटकों से जानमाल का काफी नुकसान हुआ था। करीब 74 हजार लोगों की मौत हुई थी।

क्यों आता है भूकंप

दरअसल, धरती की मोटी परत जिसे क्‍टोनिक प्लेट्स कहा जाता है, वह अपनी जगह से खिसकती रहती है। ये प्‍लेट्स अमूमन हर साल करीब 4-5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। ये क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर , दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इस क्रम में कभी कोई प्लेट दूसरी प्लेट के निकट जाती है तो कोई दूर हो जाती है। इस दौरान कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। ऐसे में ही भूकंप आता है और धरती हिल जाती है। ये प्लेटें सतह से करीब 30-50 किमी तक नीचे हैं।

कैसे करें बचाव?

अगर अचानक भूकंप आ जाए तो घर से बाहर खुले में निकल जाएं। यदि आप घर में फंस गए हों तो बेड या मजबूत टेबल के नीचे छिप जाएं। घर के कोनों में खड़े होकर भी खुद को बचा सकते हैं। भूकंप आने पर लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल न करें। खुले स्थान में जाएं, पेड़ व बिजली की लाइनों से दूर रहें। इसके अलावे भूकंप रोधी मकान भी उतने ही जरूरी होते हैं। यह हालांकि बहुत महंगा नहीं होता, पर इसे लेकर लोगों में जागरूकता की कमी के कारण अक्‍सर लोग इसकी अनदेखी कर बैठते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement