Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Earthquake News: अफगानिस्तान में भूकंप से हिली धरती, जानिए कितनी है ​तीव्रता

Earthquake News: नेशनल सेंटर आफ सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से ​दक्षिण पूर्व में 93 किमी दूर 150 किलोमीटर की गहराई में था।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 05, 2022 8:18 IST
Earthquake - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Earthquake

Highlights

  • रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 आंकी गई
  • किसी तरह के जान—माल के नुकसान की खबर नहीं
  • इससे पहले जून माह में भी अफगानिस्तान में भूकंप आया था

Earthquake News: अफगानिस्तान में भूकंप आया है। नेशनल सेंटर आफ सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से ​दक्षिण पूर्व में 93 किमी दूर 150 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 आंकी गई है। हालांकि किसी तरह के जान—माल के नुकसान की खबर नहीं है।

इससे पहले जून माह में भी अफगानिस्तान में भूकंप आया था। इससे 1000 से अधिक लोग मारे गए थे। भूकंप की वजह से यूएन के अनुसार 155 बच्चे मारे गए थे। भूकंप के कारण करीब 65 बच्चे अनाथ हो गए। अफगानिस्तान में जून में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई थी और यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक इसका केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था। ये भीषण भूकंप अफगानिस्तान के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आया था।

इस भूकंप के झटके भारत और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए थे। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इस भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत उसके कई राज्यों में महसूस किए गए थे। राहत कार्य के लिए बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंचे थे। इस भूकंप की वजह से अफगानिस्तान में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था और सैकड़ों लोग घायल हुए थे। 

हाल ही में नेपाल में भी आया था भूकंप

नेपाल की राजधानी काठमांडू की धरती में 31 जुलाई को कंपन हुआ था। रिक्टर स्केल पर भूकंप के कंपनी की तीव्रता 5.5 आंकी गई। भूकंप विज्ञान के राष्ट्रीय केंद्र ने जानकारी दी कि यह भूकंप नेपाल से 147 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर आया था। इससे 6 दिन पहले भी नेपाल में भूकंप के झटके आए थे। यह भूकंप नागरकोट से 21 किमी उत्तर पूर्व में 4.1 तीव्रता का था। हालांकि इस कंपन से जानमाल के नुकसान नहीं हुआ था। वैसे भी नेपाल भूकंप के डेंजर जोन में रहा है। यहां पहले भी कई बार भूकंप आ चुके हैं। इससे पहले सितंबर 2020 में भी नेपाल में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6 थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement