Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नए साल से ठीक पहले नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके, सहम गए जश्न मना रहे लोग

नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। वहीं भूकंप के झटके महसूस होते ही नए साल का जश्न मना रहे लोग सहम से गए। लोगों के बीच एक बार फिर से दहशत का माहौल बन गया।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: January 01, 2024 0:01 IST
नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके।

काठमांडू: एक तरफ जहां पूरा देश नए साल के जश्न में डूबा हुआ है, इसी बीच नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। वहीं भूकंप के झटके महसूस होते ही नए साल का जश्न मना रहे लोग सहम से गए। लोगों के बीच एक बार फिर से दहशत का माहौल बन गया। बता दें कि कई जगहों पर लोग नया साल मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे। इसी बीच नेपाल के अधिकांश हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल के साथ-साथ भारत के भी कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटकों के बीच बीता साल 2023

बता दें कि नेपाल में साल 2023 की शुरुआत भी भूकंप जैसी त्रासदी के साथ ही हुई थी। इस साल नेपाल कई बार भूकंप के झटकों से हिला। इस साल यहां 5.0 तीव्रता के दर्जनों झटके आएं, जिनमें 24 जनवरी को 5.9 तीव्रता का झटका, 22 फरवरी को 5.2 तथा 22 अक्टूबर को 6.1 तीव्रता जैसे तेज झटके भी शामिल हैं। वहीं नेपाल में आज जिस तरह से आखिरी दिन भी भूकंप के झटके महसूस किए हैं उसने लोगों को सहमा कर रख दिया है। वहीं इस भूकंप ने अब लोगों का ध्यान नए साल के जश्न के साथ-साथ अपनी तरफ भी जरूर आकर्षित किया है। 

इंडोनेशिया में भी महसूस किए गए झटके

अभी कल यानी 30 दिसंबर को ही इंडोनेशिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप समुद्र के भीतर मची हलचल के बाद आया था। वहीं अचानक धरती हिलने से लोगों की सांसें अटक गई। घबराहट के मारे लोग अपनी जान बचाने को इधर-उधर भागने लगे। हालांकि गनीमत रही कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। मगर लोगों में भूकंप की वजह से दहशत फैल गई। इंडोनेशिया में समुद्र के भीतर आए इस तेज भूकंप से असेह प्रांत हिल गया। स्थानीय निकायों के अनुसार अभी तक भूकंप से किसी नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

यह भी पढ़ें- 

Happy New Year 2024 Countdown Begins: कौन से देश सबसे पहले और बाद में मनाएंगे नया साल?

पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग ने पूर्व PM इमरान खान पर लिया कड़ा एक्शन, पार्टी ने लगाए आरोप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement