Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भूकंप के जोरदार झटकों से हिला इंडोनेशिया का जावा द्वीप, रिक्टर स्केल पर 6.4 रही तीव्रता

इंडोनेशिया में जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.4 आंकी गई है। भूकंप उस वक्त आया, जब लोग घरों में सो रहे थे। अचानक धरती हिलने से लोग घरों के बाहर निकल कर भागने लगे। अभी तक बड़े नुकसान की जानकारी नहीं है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 22, 2024 16:17 IST
इंडोनेशिया में भूकंप की प्रतीकात्मक तस्वीर। - India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया में भूकंप की प्रतीकात्मक तस्वीर।

जकार्ताः इंडोनेशिया का जावा द्वीप एक बार फिर भूकंप के जोरदार झटकों से हिल गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि शुक्रवार को इंडोनेशिया के जावा द्वीप के पास 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके राजधानी जकार्ता में महसूस किए गए और दूसरे शहर के निवासियों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप की गहराई लगभग आठ किलोमीटर (पांच मील) थी, और यह स्थानीय समय के अनुसार अपराह्न लगभग 3:52 बजे बवेन द्वीप के पास जावा द्वीप के उत्तरी तट पर आया।

अभी तक इस भूकंप में किसी तरह की क्षति होने या किसी के घायल होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। स्थानीय अधिकारियों द्वारा सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। बता दें कि भूकंप पूर्वी जावा प्रांत में अधिक तीव्रता से महसूस किया गया, जिसमें प्रमुख शहर सुरबाया भी शामिल है। एएफपी के पत्रकार यूलियानस आंद्रे ने कहा, "जब भूकंप आया तो मैं घर पर था। झटके ने हमें अस्थिर कर दिया। "मैं और मेरा परिवार घर से बाहर भागे और हमारे पड़ोसी भी बाहर निकले। जब हम बाहर थे तो झटका एक मिनट से अधिक समय तक चला।"

जनवरी में 2021 आए भूकंप में मारे गए थे 100 से ज्यादा लोग

इंडोनेशिया एक विशाल द्वीपसमूह राष्ट्र, प्रशांत "रिंग ऑफ फायर" पर अपनी स्थिति के कारण अक्सर भूकंप का अनुभव करता है, जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक चाप है। यहां टेक्टोनिक प्लेटें टकराती हैं, जो जापान से दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन तक फैली हुई है। जनवरी 2021 में सुलावेसी द्वीप में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए थे। वहीं 2018 में सुलावेसी के पालू में 7.5 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी ने 2,200 से अधिक लोगों की जान ले ली थी। इससे पहले 2004 में आचे प्रांत में 9.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे सुनामी आई और इंडोनेशिया में 170,000 से अधिक लोग मारे गए। 

यह भी पढ़ें

मुस्लिम महिला ने जलाया था कुरान, झुलस गया पूरा पाकिस्तान; अब कोर्ट ने दी इतनी कड़ी सजा

चीन की गोद में खेलने वाला मालदीव अभी भी भारत से लिए कर्ज से कर रहा है ये काम, मगर नहीं बची मुइज्जू की आंखों में शर्म

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement