Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चीन की गोद में खेलने वाला मालदीव अभी भी भारत से लिए कर्ज से कर रहा है ये काम, मगर नहीं बची मुइज्जू की आंखों में शर्म

मालदीव के राष्ट्रपति मो. मुइज्जू ने भारत के खिलाफ मोर्चा खोल रखा और वह चीन की गोद में खेलने लगे हैं। मगर आज भी मालदीव भारत के कर्ज और एहसान तले दबा है। मौजूदा वक्त में भी मालदीव में हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुनर्विकास सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं भारत के सहयोग और कर्ज से चल रही हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 21, 2024 23:49 IST
भारत के सहयोग से बन रहा मालदीव में पुनर्विकसित हो रहा हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा- India TV Hindi
Image Source : INDIAN HIGH COMMISSION भारत के सहयोग से बन रहा मालदीव में पुनर्विकसित हो रहा हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

मालेः मालदीव के राष्ट्रपति मो. मुइज्जू सत्ता बदलते ही चीन की गोद में खेलने लगे। मगर भारत ने मालदीव के विकास और मानवता के लिए क्या-क्या सहयोग किया है, उसे वह भूल गए। जिन भारतीय सैनिकों को वह भारत से वापस बुलाने की मांग कर रहे हैं, उन्हीं सैनिकों ने मालदीव के हजारों लोगों की संकट जान बचाई है और अभी तक वह इमरजेंसी में मजबूरों के मददगार बने हैं। इन सबके बावजूद भले ही मालदीव चीन से गलबहियां कर रहा है, मगर आज भी भारत के सहयोग और भारत से लिए कर्ज से मालदीव में कई विकास योजनाएं चल रही हैं।

बता दें कि भारत के सहयोग और दिए कर्ज से मालदीव में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विकास से लेकर कई अन्य परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय की एक टीम ने बृहस्पतिवार को भारतीय रियायती ऋण सुविधा के तहत मालदीव के हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुनर्विकास सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। ये परियोजनाएं विदेश मंत्रालय के विकास साझेदारी प्रशासन (डीपीए) द्वारा संचालित की जा रही हैं, जिसका उद्देश्य ‘‘विकासात्मक भागीदारी के जरिये मित्रता को मजबूत करना’’ है।

दशकों से भारत करता रहा है मालदीव की मदद 

उल्लेखनी है कि पिछले कई दशकों में भारत ने मालदीव को कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को विकसित करने में मदद की है। इसी कड़ी में भारत के सहयोग से मालदीव में हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुनर्विकास सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं चलाया जा रहा है। विदेश मंत्रालय की टीम का नेतृत्व सुजा के मेनन कर रही हैं, जो विदेश मंत्रालय में डीपीए में संयुक्त सचिव हैं। इससे पहले मंगलवार को डीपीए टीम ने गण इंटरनेशनल एयरपोर्ट पुनर्विकास परियोजना सहित अन्य परियोजना स्थलों का दौरा किया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

दुनिया में पहली बार इंसान में ट्रांसप्लांट हुई सुअर की किडनी, अमेरिका के डॉक्टरों ने ऐसे किया कमाल

क्या है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का महत्वाकांक्षी ‘रवांडा विधेयक’, जिसे लेकर उनकी ही संसद ने दिया झटका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement