Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुनिया में पहली बार इंसान में ट्रांसप्लांट हुई सुअर की किडनी, अमेरिका के डॉक्टरों ने ऐसे किया कमाल

अमेरिका के डॉक्टरों ने दुनिया में पहली बार ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। डॉक्टरों ने 62 वर्षीय एक मरीज में सुअर की किडनी को संपादित करने के बाद सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट करके चिकित्सा जगत के इतिहास में बड़ी क्रांति दिखाई है। इससे दुनिया के लाखों किडनी मरीजों में उम्मीद की किरण जाग उठी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 22, 2024 6:28 IST
अमेरिकी डॉक्टरों ने 62 वर्षीय मरीज में ट्रांसप्लांट की सुअर की किडनी।- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी डॉक्टरों ने 62 वर्षीय मरीज में ट्रांसप्लांट की सुअर की किडनी।

वाशिंगटनः अमेरिका के डॉक्टरों ने दुनिया में पहली बार इंसान में सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट करके कमाल कर दिया है। इस किडनी को ट्रांसप्लांट करने से पहले अमेरिकी सर्जनों ने इसे आनुवंशिक रूप से संपादित भी किया है। इसके बाद सुअर की किडनी को 62 वर्षीय रोगी में सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका के बोस्टन में सर्जनों की एक बड़ी टीम ने एक मरीज में सुअर की किडनी के सफल प्रत्यारोपण की घोषणा की है। इसे चिकित्सा जगत में बड़ी क्रांति के तौर पर देखा जा रहा है।

अमेरिकी डॉक्टरों ने दुनिया की पहली आनुवंशिक रूप से इंजीनियर की  गई सुअर की किडनी एक मरीज में प्रत्यारोपित करने के लिए लंबे समय से इस पर गहन शोध किया। इसके बाद डॉक्टरों ने यह ट्रांसप्लांटेशन किया। अमेरिकी डॉक्टरों ने कहा कि यह दुनिया की पहली आनुवंशिक रूप से इंजीनियर की गई सुअर की किडनी है। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, बोस्टन के डॉक्टरों ने मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में किडनी के लास्ट स्टेज रोगी को का ऑपरेशन किया। डॉक्टरों ने करीब चार घंटे तक सर्जरी के बाद यह सफल प्रत्यारोपण किया। इससे पहले, सुअर की किडनी अस्थायी रूप से मस्तिष्क-मृत दाताओं में प्रत्यारोपित की जाती थी।

मगर दुर्भाग्य से, सूअरों से हृदय प्रत्यारोपण प्राप्त करने के बाद कुछ ही महीनों के भीतर दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी। इसके बाद इस पर डॉक्टरों ने विराम लगा दिया था। मगर अमेरिकी डॉक्टरों की टीम ने अब ये नया कमाल कर दिखाया है। आगे अब इस मरीज की डॉक्टर कई वर्षों तक निगरानी करेंगे। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इससे लाखों किडनी रोगियों को फायदा होगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement