Friday, April 19, 2024
Advertisement

Elad Knife Attack: इजरायल में स्वतंत्रता दिवस पर फिलीस्तीनियों ने चाकू से किया हमला, 3 लोगों की मौत

शुक्रवार को इजरायली पुलिस (Israel Police) और शिन बेट सुरक्षा सेवा ने 2 संदिग्धों के नाम जारी किए।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 06, 2022 19:52 IST
Elad Knife Attack, Israel Knife Attack, Israel Attack, Palestinians Knife Attack- India TV Hindi
Image Source : AP Israeli forces secure the area of a stabbing attack in the town of Elad, Israel.

Highlights

  • यह इजरायल में बीते डेढ़ महीने में अपने तरह की 7वीं घटना है, जिससे ऐसे हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 पर पहुंच गई है।
  • इजरायली मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि घटना में 2 हमलावर शामिल थे और पुलिस उनकी तलाश में जुटी है।
  • इजरायली पुलिस और शिन बेट सुरक्षा सेवा ने 19 वर्षीय असद अल-रफानी और 20 साल के सबी अबू शाकिर को संदिग्ध बताया है।

Elad Knife Attack: इजरायल की राजधानी तेल अवीव के पास इलाद शहर में गुरुवार की रात स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 2 फिलीस्तीनी हमलावरों द्वारा चाकू (Knife Attack) और कुल्हाड़ी से किए गए हमले में कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह इजरायल में बीते डेढ़ महीने में अपने तरह की 7वीं घटना है, जिससे ऐसे हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 पर पहुंच गई है। अधिकारियों के मुताबिक, हमले के बाद दोनों हमलावर एक गाड़ी में सवार होकर मौके से फरार हो गए।

पुलिस ने शुरू किया तलाशी अभियान

पुलिस ने हमलावरों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। सड़क पर बैरिकेड लगाए गए हैं और एक हेलीकॉप्टर भी तैनात किया गया है। शुक्रवार को इजरायली पुलिस (Israel Police) और शिन बेट सुरक्षा सेवा ने 2 संदिग्धों के नाम जारी किए, जिनकी पहचान 19 वर्षीय असद अल-रफानी और 20 साल के सबी अबू शाकिर के रूप में हुई है। दोनों वेस्ट बैंक के जेनिन क्षेत्र के निवासी हैं। जेनिन और उसके आसपास के क्षेत्रों में हाल के हफ्तों में इजरायली सेना की छापेमारी बढ़ी है। इलाके में इजरायली सैनिकों और फिलीस्तीनी उग्रवादियों के बीच हिंसक झड़पें भी देखी गई हैं।

‘उन्हें इस हमले की कीमत चुकानी होगी’
इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने गुरुवार देर रात वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत के बाद कहा, ‘हम आतंकवादियों और उनके सहयोगियों को पकड़ लेंगे। उन्हें इस हमले की कीमत चुकानी होगी।’ गौरतलब है कि यरुशलम के संवेदनशील धार्मिक स्थल अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa Mosque) परिसर और उसके आसपास हाल ही में फिलीस्तीनियों के साथ इजरायल पुलिस की झड़प के बाद इजरायल-फिलीस्तीन के बीच तनाव बढ़ गया है। अल-अक्सा मस्जिद को इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। यह यहूदियों का सबसे पवित्र स्थल भी है, जिसे समुदाय के लोग ‘टेंपल माउंट’ कहकर पुकारते हैं। अल-अक्सा मस्जिद लंबे समय से इजरायल-फिलीस्तीन के बीच विवाद का केंद्र रही है।

वेस्ट बैंक की सीमा को बंद करने का आदेश
इजरायली मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि घटना में 2 हमलावर शामिल थे और पुलिस अब भी उनकी तलाश में जुटी है। उन्होंने लोगों से प्रभावित इलाके में जाने से बचने और कोई भी संदिग्ध वाहन या व्यक्ति दिखने पर उसकी सूचना देने की अपील की है। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने वेस्ट बैंक की सीमा को बंद करने का आदेश दिया है, ताकि फिलीस्तीनी नागरिक इजरायल में प्रवेश न कर पाएं। यह आदेश रविवार तक प्रभावी रहेगा और इसे स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियां शुरू होने से पहले ही जारी कर दिया गया था।

अमेरिका ने इलाद में हुए हमले की निंदा की
इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी इलाद में हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। ब्लिंकन ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यह मासूम महिलाओं और पुरुषों को निशाना बनाकर किया गया एक भयावह हमला है और काफी जघन्य भी है, क्योंकि यह ऐसे समय में किया गया है, जब इजरायल अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा था। हम अपने इजरायली दोस्तों और साझेदारों के संपर्क में हैं। हम उनके साथ एकजुटता से खड़े हैं।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement