1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद बन सकते हैं कार्यवाहक प्रधानमंत्री, इमरान खान ने दिया सुझाव

पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद बन सकते हैं कार्यवाहक प्रधानमंत्री, इमरान खान ने दिया सुझाव

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पत्र के जवाब में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाने का सुझाव दिया है। अगर ऐसा होता है तो इसे इमरान खान की बड़ी चाल के रूप में देखा जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 04, 2022 17:54 IST
पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलजार अहमद

पाकिस्तान में सियासी उथल-पुथल का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पत्र के जवाब में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व चीफ जस्टिस गुलज़ार अहमद को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाने का सुझाव दिया है। अगर ऐसा होता है तो इसे इमरान खान की बड़ी चाल के रूप में देखा जा रहा है।

जबकि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इमरान खान कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक मुल्क के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। अधिसूचना में कहा गया है कि मौजूदा प्रधानमंत्री, कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति होने तक पद पर बने रहेंगे। 

‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक, राष्ट्रपति अल्वी ने प्रधानमंत्री खान और निवर्तमान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को भी एक पत्र लिखकर उनसे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के लिए योग्य व्यक्तियों के नाम का प्रस्ताव देने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि नेशनल असेंबली (एनए) और संघीय मंत्रिमंडल को संविधान के अनुसार रविवार को भंग कर दिया गया है। 

इसमें कहा गया है कि अल्वी ने उन्हें बताया कि अगर वे एनए भंग करने के तीन दिनों के भीतर नियुक्त पर राजी नहीं होते हैं तो वे अध्यक्ष द्वारा गठित एक समिति को दो उम्मीदवारों के नाम भेज सकते हैं। इस समिति में निवर्तमान एनए या सीनेट या दोनों के आठ सदस्य होंगे और सत्ता तथा विपक्ष का समान प्रतिनिधित्व होगा। सत्ता और विपक्ष की समिति के सदस्य प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता द्वारा नामांकित किए जाएंगे। 

Latest World News

>independence-day-2022