Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: जानिए कौन है मलिक रियाज जिसकी वजह से जेल पहुंच गए इमरान खान?

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्‍तान के अरबपति मलिक रियाज हुसैन भी खबरों में आ गए हैं। इमरान खान को अल कादिर ट्रस्‍ट केस में गिरफ्तार किया गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 10, 2023 16:48 IST
Imran Khan, Pakistan, Islamabad, Al Qadir Trust case, Pakistan Army, High Court, Malik Riaz- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पाकिस्तान के पूर्व पीएम पर भारी पड़ गया ये शख्स

इस्लामबाद: कल शाम से पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान चर्चा में बने हुए हैं। कई दिनों से अपनी गिरफ्तारी और हत्या की आशंका जता रहे इमरान खान को कल मंगलवार को अर्धसैनिक बलों ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी गिरफ्तारी उस समय हुई जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मौजूद थे। उनकी गिरफ्तारी के बाद पाकिस्‍तान के अरबपति मलिक रियाज हुसैन भी खबरों में आ गए हैं। इमरान खान को अल कादिर ट्रस्‍ट केस में गिरफ्तार किया गया है। उनकी गिरफ्तारी के बाद अब इमरान खान के समर्थक मलिक रियाज को भी गिरफ्तार करने कि मांग कर रहे हैं।

जानिये कौन है मलिक रियाज?

मलिक रियाज पाकिस्तान के सबसे बड़े व्यापारियों में से के है। वह पाकिस्तान का सातवां सबसे अमीर इंसान है। मलिक एशिया की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी बहारिया टाउन का मालिक है। रियाज ने कंस्ट्रक्शन कंपनी में क्लर्क के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद सन् 1980 के दशक में उन्‍होंने अपनी कंपनी शुरू की। रियाज शुरू में एक कॉन्‍ट्रक्‍टर बने और सन् 1995 में हुसैन ग्‍लोबल के साथ कंपनी लॉन्‍च कर दी। उनकी कंपनी ने बहारिया फाउंडेशन के साथ एक समझौता साइन किया था। यह फाउंडेशन पाकिस्‍तानी नौसेना का चैरिटेबल ट्रस्‍ट था। इसके साथ उनके जुड़ने का मकसद पाकिस्‍तानी नेवी के लिए एक गेटेड सोसायटी बनाना था।

इमरान खान कि गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थक देशभर में बवाल मचाये हुए हैं। हालांकि इस मामले में मलिक रियाज की गिरफ्तारी मुश्किल है क्योंकि उसके सेना के अलावा आसिफ अली जरदारी की पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी (पीपीपी) और नवाज शरीफ की पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-एन (PML-N) के साथ गहरे रिश्‍ते हैं। इस समय दोनों ही दल पाककिस्तान कि सत्ता में हैं और जिसके बाद यह कहा जा रहा है कि मलिक का इस मामले में एक मोहरे कि तरह इस्तेमाल हुआ है और सरकार बिलकुल भी नहीं चाहेगी कि इसी मामले में मलिक कि भी गिरफ्तारी हो।

  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement