Friday, April 19, 2024
Advertisement

G20 Summit Indonesia LIVE: भारत को सौंपी गई जी-20 की अध्यक्षता, 2023 में समिट की मेजबानी करेगा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की थी और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: November 17, 2022 0:01 IST
pm modi, g20 india, joe biden, america, xi jinping, china- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो।

इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी-20 समिट का आज दूसरा और आखिरी दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज कई द्विपक्षीय मुलाकातों का कार्यक्रम है। समिट के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अनौपचारिक मुलाकात की थी। मंगलवार को डिनर के वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच भी अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। दोनों नेताओं से हाथ मिलाया और काफी देर कर आपस में बात की।

G-20 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े हर बड़े अपडेट के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें:

Latest World News

G20 Summit Indonesia Live 16 November

Auto Refresh
Refresh
  • 4:34 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    दिल्ली के लिए रवाना हए PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हए।

  • 3:33 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    PM मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की मुलाकात

    जी-20 में मुलाकातों का दौर जारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की।

  • 3:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के बाली में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज से मुलाकात की। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'पीएम अल्बनीज से मिलकर खुशी हुई। शिक्षा, इनोवेशन और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान देने के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। हमने व्यापार और समुद्री सहयोग बढ़ाने पर भी बात की।'

  • 2:32 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इटली की पीएम मेलोनी से मिले प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर इटली की प्रधानमंत्री जिओगिआ मेलोनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने पर चर्चा की।

  • 2:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'भारत-फ्रांस के करीबी संबंधों में वैश्विक भलाई की ताकत'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लंच पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से बातचीत की और इस दौरान रक्षा, परमाणु ऊर्जा, व्यापार तथा खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया। बाली में चल रहे G-20 के सम्मेलन से इतर हुई बैठक के बाद मोदी ने कहा कि भारत-फ्रांस के निकट संबंध वैश्विक भलाई की शक्ति रखते हैं।

    समझा जाता है कि बातचीत में यूक्रेन संघर्ष और खाद्य तथा ऊर्जा सुरक्षा समेत अन्य विषयों पर इसके प्रभाव पर बातचीत हुई। मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमेशा की तरह इमैनुअल मैक्रों के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने रक्षा, परमाणु ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने समेत विभिन्न विषयों पर गहन चर्चा की।’ मैक्रों ने ट्वीट किया कि दोनों पक्षों का शांति के लिए समान एजेंडा है और जी20 की भारत की आगामी अध्यक्षता के तहत फ्रांस इस पर काम करेगा।

  • 1:49 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत जी20 की अध्यक्षता ऐसे समय में संभाल रहा है जब दुनिया चुनौतियों से घिली है: पीएम मोदी

    भारत ऐसे समय में जी20 की अध्यक्षता संभाल रहा है, जब दुनिया भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक मंदी, बढ़ती खाद्य व ऊर्जा की कीमतों से उत्पन्न चुनौतियों से घिरी है। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत की जी-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक व कार्योन्मुखी होगी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • 1:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जर्मन चांसलर शोल्ज से मिले मोदी, विभिन्न मुद्दों पर हुई 'सार्थक' चर्चा

    बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के बीच 'सार्थक' मुलाकात हुई। बातचीत के दौरान भारत-जर्मनी की दोस्ती को आगे बढ़ाने के मकसद से तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई। इनमें विशेष रूप से व्यापार, वित्त और सुरक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों से जुड़े मुद्दे शामिल थे।

  • 1:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मिले पीएम मोदी, विभिन्न मुद्दों पर की बात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के पीएम ली सेन लूंग के बीच बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने हरित अर्थव्यवस्था और सौर ऊर्जा जैसे उभरते क्षेत्रों में भारत-सिंगापुर सहयोग को आगे बढ़ाने की अपार संभावनाओं पर चर्चा की। उनके बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की गई।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बाली में हुई पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों की मुलाकात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बाली में G-20 शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत हुई। दोनों नेताओं के बीच  विभिन्न विषयों पर सार्थक विचार-विमर्श हुआ। दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि रक्षा संबंधों, सतत विकास और आर्थिक सहयोग को कैसे बढ़ाया जाए।

  • 12:33 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    G-20 की तरफ आशा भरी नजरों से देख रही है दुनिया: पीएम मोदी

    दुनिया G-20 की तरफ आशा भरी नजरों से देख रही है। इंडोनेशिया ने बेहत कठिन समय में जी-20 की अध्यक्षता संभाली। अगले साल जी-20 शिखर सम्मेलन भारत में होगा: PM मोदी

  • 12:25 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भारत को मिली जी-20 देशों की कमान, 2023 में करेगा मेजबानी

    बाली में G-20 शिखर सम्मेलन का आखिरी सत्र शुरू हो चुका है। इस सत्र में इंडोनेशिया ने भारत को G-20 की अध्यक्षता भारत को सौंप दी है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को G-20 की कमान सौंपी। 2023 में G-20 सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।

  • 11:56 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल खाई अब भी बहुत गहरी है: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 समिट में 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन' विषय पर अपने संबोधन में कहा, 'गरीबी के खिलाफ दशकों से जारी वैश्विक लड़ाई में ‘डिजिटल तकनीक’ का उचित इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। डिजिटल समाधान जलवायु परिवर्तन से निपटने में मददगार साबित हो सकते हैं। हमने वैश्विक महामारी के दौरान इन्हें घर से कामकाज की सुविधा उपलब्ध कराने और कार्यालयों को कागज रहित बनाने में काफी कारगर पाया था। भारत में हम डिजिटल माध्यमों तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल खाई अब भी बहुत गहरी है।' (रिपोर्ट: विजयलक्ष्मी)

  • 11:32 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का फायदा सभी तक पहुंचाना जी-20 नेताओं की जिम्मेदारी: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 समिट में 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन' विषय पर एक सत्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन हमारे दौर का सबसे उल्लेखनीय बदलाव है। डिजिटल टेक्नॉलजी का उचित उपयोग, गरीबी के खिलाफ दशकों से चल रही वैश्विक लड़ाई में फोर्स मल्टिप्लायर बन सकता है।' मोदी ने कहा कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का फायदा सभी तक पहुंचाना जी-20 नेताओं की जिम्मेदारी है। (रिपोर्ट: विजयलक्ष्मी)

  • 10:44 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तस्वीरें: पीएम मोदी ने बाली में किया पौधारोपण

  • 9:00 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बाली में सीढ़ियों पर लड़खड़ाए जो बाइडेन

    #G20Summit2022 में बाली के मैनग्रोव फॉरेस्ट की तरफ जाने के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सीढ़ियों पर लड़खड़ा गए। उन्हें इस दौरान इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने संभाला।

  • 8:33 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बाली के मैनग्रोव फॉरेस्ट में पीएम मोदी ने लगाया पौधा

    इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट के आखिरी दिन जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष बाली के मैनग्रोव फॉरेस्ट पहुंचे। सभी राष्ट्राध्यक्षों ने पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने भी मैनग्रोव फॉरेस्ट में एक पौधा लगाया।

  • 8:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    देखें: बाली में PM मोदी के पहले दिन की प्रमुख झलकियां

  • 8:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बाली के मैनग्रोव फॉरेस्ट पहुंचे पीएम मोदी

    इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट का आज आखिरी दिन है। जी-20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष बाली के मैनग्रोव फॉरेस्ट पहुंचे हैं, जहां पीएम मोदी भी मौजूद है। सभी देश पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

  • 8:09 AM (IST) Posted by Pankaj Yadav

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने G-7 नेताओं की इमरजेंसी बैठक बुलाई

    बाली में हो रहे G-7 देशों की बैठक जारी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड में हुए हमले को लेकर G-7 देशों की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। उन्होंने कहा कि पोलैंड में क्या हुआ है इसका पता लगाया जाएगा।

  • 6:50 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    8 देशों के नेताओं से पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुधवार को दुनिया के 8 देशों के नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत होनी है। इनमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी शामिल हैं। ऋषि सुनक के अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और जर्मनी के चांसलर से भी पीएम मोदी की मुलाकात होनी है। आज ही भारत को G-20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement