Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीयों के लिए खुशखबरी, बिना वीजा घूम सकेंगे मलेशिया, कितने देशों में है Visa फ्री एंट्री

भारतीयों के लिए खुशखबरी की बात यह है कि अब दक्षिण पूर्वी एशियाई देश मलेशिया ने भी भारतीय पर्यटकों के लिए अपने देश में वीजा फ्री एंट्री का ऐलान कर दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 27, 2023 12:12 IST
भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी, बिना वीजा के जा सकेंगे मलेशिया।- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी, बिना वीजा के जा सकेंगे मलेशिया।

Visa Free Country News: भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। दक्षिण पूर्वी एशिया का देश मलेशिया भी अब भारतीयों को मुफ्त वीजा दे रहा है। खुद मलेशियाई राष्ट्रपति ने इस बात की घोषणा की। इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड ने भी भरतीयों के लिए वीजा फ्री कर दिया था। इससे पहले भी कई देशों ने भारत के लिए मुफ्त वीजा की व्यवस्था की है। पहले 57 देशों में भारत के नागरिक बिना वीजा एंट्री कर सकते थे। अब मलेशिया ने भी भारतीयों के लिए वीजा फ्री एंट्री घोषित कर दी है। 

अभी मलयेशिया में सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, तुर्की, जॉर्डन के नागरिकों को यह सुविधा मिलती है। अब भारत भी इसमें शामिल हो गया है। मलेशिया ने भारतीय नागरिकों को 30 दिनों के लिए मुफ्त वीजा देने की बात कही है। हालांकि मलयेशिया ने एक दिसंबर से लागू होने वाली इस व्यवस्था को चीनी नागरिकों के लिए भी खोला है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम के एक बयान ने साफ किया है कि कि यह मुफ्त वीजा छूट सुरक्षा मंजूरी के अधीन होगा। इससे पहले चीन ने मलयेशिया नागरिकों के लिए 15 दिवसीय वीजा मुफ्त नीति की घोषणा की थी।

विदेश यात्रा करने वाले 9 साल में 1.30 करोड़ बढ़े

आंकड़ों के मुताबिक, विदेश की यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या पिछले नौ सालों में 1.4 से बढ़कर 2.7 करोड़ पहुंच गई। हालांकि कोविड महामारी के कारण पर्यटन क्षेत्र काफी प्रभावित रहा, लॉकडाउन पाबंदियों में ढिलाई के बाद पर्यटक क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही फिर से बढ़ने लगी है। 

57 देशों में भारत के लिए वीजा फ्री एंट्री

भारत बड़ा वैश्विक बाजार बनकर उभर रहा है। दुनिया की तेजी से बढ़ती ताकत के तौर पर आज भारत को देखा जा रहा है। ऐसे में कई देशों ने अपने देश में पर्यटन बढ़ाने और अपनी कमजोर अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए भारतीय पर्यटकों को वीजा फ्री एंट्री देना शुरू कर दिया है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स रैंकिंग में भारत की छलांग भारत की बढ़ती ताकत को दर्शाती है। दरअसल, भारत इस रैंकिंग में अब 80वें पायदान पर पहुंच गया है। यानी 2022 के मुकाबले ये पांच पायदान ऊपर है। मलेशिया की घोषणा से पहले ही 57 देशों में भारतीय लोगों के लिए या तो वीजा फ्री एंट्री है या फिर वीजा ऑन अरइवल की सुविधा है। जानिए इन देशों के बारे में।

ये हैं वे 57 देश

फिजी 

मार्शल आइलैंड 
माइक्रोनीशिया 
नियू 
पलाउ आइलैंड 
समाओ 
तुवालू 
वनुआटू 
ईरान 
जॉर्डन 
ओमान 
कतर
अल्बानिया 
सर्बिया 
बारबाडोस 
ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड 
डोमिनिका 
ग्रेनेडा 
हैती 
जमैका 
मोंटेसेराट 
सेंट किट्स एंड नेविस
सेंट विंसेट एंड ग्रेनेजियन्स 
त्रिनिदाद और टोबैगो
कंबोडिया 
इंडोनेशिया 
भूटान 
सैंट लुसिया 
लाओस 
मकाओ 
मालदीव
म्यांमार 
नेपाल 
श्रीलंका 
थाईलैंड 
तिमोर-लेस्ते 
बोलीविया
गैबॉन 
गिनी-बिसाऊ 
मेडागास्कर 
मॉरिटानिया
मॉरीशस 
मोजाम्बिक 
रवांडा 
सेनेगल 
सेशल्स 
सिएरा लियोन 
सोमालिया 
तंजानिया 
टोगो 
ट्यूनीशिया 
जिम्बाब्वे 
केप वर्डे आइलैंड 
कोमोरो आइलैंड  
बुरुंडी
कजाकिस्तान
एल साल्वाडोर

इन देशों में पड़ती है वीजा की जरूरत

जिस तरह से 57 देशों में भारतीय लोगों के लिए वीजा फ्री एंट्री है। उसी तरह से 177 देश ऐसे भी हैं जहां जाने के लिए भारतीय नागरिकों को पहले से ही वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है। खासतौर से चीन, जापान, रूस, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन देश ऐसे हैं जो बिना जांच के किसी को भी वीजा नहीं देते हैं। यहां का वीजा पाने के लिए लोगों को लंबा इंतजार भी करना पड़ता है।

किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर?

नई रैंकिंग के अनुसार, इस वक्त दुनिया में सबसे पावरफुल पासपोर्ट सिंगापुर का है। जबकि बीते पांच साल से पहले नंबर पर बरकरार जापान अब तीसरे नंबर पहुंच गया है। वहीं अमेरिका इस लिस्ट में 8वें नंबर पर है। पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है। वहीं सबसे कमजोर पासपोर्ट की बात करें तो वो अफगानिस्तान का है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement