Saturday, July 20, 2024
Advertisement

Agneepath Gorkha Recruitment: नेपाल ने कहा, अग्निपथ स्कीम के तहत गोरखा भर्ती का फैसला नवंबर में चुनाव के बाद होगा

भारतीय सेना की शॉर्ट टर्म रिक्रूटमेंट स्कीम ‘अग्निपथ’ के तहत गोरखा भर्ती 24 अगस्त से शुरू होनी थी।

Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 15, 2022 23:19 IST
Gorkha Recruitment, Gorkha Recruitment Agneepath, Agneepath Scheme- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image.

Highlights

  • गोरखा भर्ती पर फैसला अब नवंबर में चुनाव बाद होगा: नेपाल
  • ‘अग्निपथ’ के तहत गोरखा भर्ती 24 अगस्त से शुरू होनी थी।
  • नेपाल ने भारत से गोरखा भर्ती को टालने का अनुरोध किया था।

Agneepath Gorkha Recruitment: नेपाल ने गुरुवार को कहा कि भारतीय सेना में ‘अग्निपथ स्कीम’ के तहत गोरखा भर्ती के बारे में फैसला 20 नवंबर को आम चुनाव के बाद नई सरकार करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सेवा लाम्साल ने काठमांडू में कहा कि भारतीय सेना में शॉर्ट टर्म रिक्रूटमेंट के संबंध में तत्काल फैसला लिए जाने की संभावना बेहद क्षीण है। बता दें कि पिछले महीने नेपाल ने भारत से अनुरोध किया था कि हाल में शुरू अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में गोरखाओं की भर्ती निलंबित की जाए।

पिछले हफ्ते नेपाल की यात्रा पर गए थे जनरल पांडेय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी मीडिया में आयी उन खबरों पर प्रतिक्रिया है जिसमें भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडेय के हवाले से कहा गया है कि अगर नेपाल इस संबंध में जल्दी फैसला नहीं लेता है तो ‘अग्निपथ योजना’ के तहत मौजूदा भर्तियों में भारत को नेपाल से सैनिकों की भर्ती से पीछे हटने का फैसला लेना पड़ेगा। जनरल पांडेय पिछले ही सप्ताह नेपाल यात्रा पर आए थे और देश के आर्मी चीफ समेत शीर्ष नेतृत्व से भी मिले थे।

‘आम चुनाव के बाद होगा गोरखा भर्ती पर फैसला’
भारतीय सेना की शॉर्ट टर्म रिक्रूटमेंट स्कीम ‘अग्निपथ’ के तहत गोरखा भर्ती 24 अगस्त से शुरू होनी थी। हालांकि, नेपाल के अनुरोध पर इसे आगे बढ़ा दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘भारतीय सेना में गोरखा भर्ती पर नेपाल फिलहाल भारतीय अधिकारियों के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 20 नवंबर को आम चुनाव के बाद नवनिर्वाचित सरकार भारतीय सेना की ‘अग्निपथ योजना’ में गोरखा भर्ती पर फैसला लेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement