Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हमास लीडर के बेटे मोसाब की डिमांड से खलबली, इजराइल से कहा 'मेरे पिता का कर दें कत्ल'

इजराइल और हमास में जंग के बीच अस्थाई सीजफायर हुआ है। इस बीच हमास के को फाउंडर शेख हसन यूसुफ के बेटे मोसाब ने इजराइल से ऐसी बात कही है, जिससे दुनिया में सनसनी फैल गई। हमास लीडर के बेटे मोसाब ने कहा कि 'उनके पिता का कत्ल इजराइल कत्ल कर दे'।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 01, 2023 9:08 IST
हमास लीडर के बेटे की डिमांड से खलबली- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA हमास लीडर के बेटे की डिमांड से खलबली

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल और हमास की जंग के बीच अस्थाई संघर्ष विराम एक दिन और बढ़ गया है। सीजफायर के बीच जहां हमास इजराइल के बंधकों को रिहा कर रहा है, वहीं इजराइल भी हमास के कैदियों को छोड़ रहा है। इसी बीच हमास के को फाउंडर शेख हसन यूसुफ के बेटे मोसाब हसन यूसुब ने इजराइल से ऐसी डिमांड कर डाली है, जिससे दुनिया में खलबली मच गई है। मोसाब ने कहा वीडियो पोस्ट करके इजराइल से कहा है कि यदि हमास सभी बंधकों को रिहा नहीं करता है, तो इजराइल को उसके पिता सहित हमास के नेताओं का कत्ल कर देना चाहिए। मोसाब ने कहा कि इजरायल को हमास को एक तय समयावधि देनी चाहिए, ताकि सभी बंधकों को रिहा कर दिया जाए।

मोसाब ने कहा, 'बंधकों को अगर कुछ भी नुकसान होता है तो इजरायल को सभी हमास नेताओं को फांसी पर चढ़ा देना चाहिए। इजरायल की हिरासत में सैकड़ों लोग हैं। सिर्फ यही भाषा है जो हमास को समझ आती है।' उसने आगे कहा, 'मैं जब हमास के टॉप लीडर की बात करता हूं तो उसमें मेरे पिता शेख हसन भी आते हैं। किसी को छूट नहीं। वो किसी को हिंसा के लिए उकसा नहीं सकते। लोगों को मरने के लिए नहीं भेज सकते। बच्चों को भड़काना उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षा है।' 

हमास लीडर के बेटे ने गुपचुप अपना लिया था ईसाई धर्म

बता दें कि मोसाब हसन ने गुपचुप तरीके से ईसाई धर्म अपना लिया था। उसने लगभग दो दशकों तक इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट की उस समय काफी मदद की थी, जब हमास, इजरायल पर लगातार सुसाइड अटैक कर रहा था। इजराइल की मदद करने के लिए मोसाब हसन का कोडनेम 'ग्रीन प्रिंस' रखा गया था। वहीं, उसके पिता शेख हसन वेस्ट बैंक में हमास की कमान संभाल रहे थे।

7 अक्टूबर को हमास ने किया था बड़ा हमला

इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है। जंग के लगभग 47 दिन बीत जाने के बाद दोनों के बीच अस्थाई सीजफायर हुआ था। इस सीजफायर के तहत हमास बंधकों को छोड़ रहा है, जबकि इजराइल फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर रहा है। इजरायल-हमास की जंग में अब तक करीब 16 हजार फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। जबकि, हमास के हमलों में 1200 इजरायली मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास ने तीन ओर से इजराइल पर जोरदार हमले किए थे। इस दौरान हमास के कमांडो अपने साथ 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement