Friday, May 17, 2024
Advertisement

हमास ने दो इजराइली महिलाओं को किया रिहा, कहा-'हमने दिखाई इंसानियत'

इजराइल हमास में जंग के बीच आतंकी संगठन हमास ने दो इजरायली महिलाओं को अपनी कैद से रिहा कर दिया है। रिहा करने के बाद हमास ने कहा कि हमने इंसानियत की वजह से दोनों बुजुर्ग महिलाओं को छोड़ा है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 24, 2023 13:52 IST
इजराइली महिलाओं को किया रिहा- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइली महिलाओं को किया रिहा

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जोरदार जंग जारी है। 7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर जोरदार हमला किया था और इस दौरान हमास के कमांडो इजराइल की सीमा में घुसकर अपने साथ कई लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे। इसी बीच हमास ने दो बुजुर्ग महिलाओं को रिहा कर दिया है। हमास ने कहा कि 'हमने इंसानियत के नाते इन महिलाओं को रिहा किया है। 

इजराइली सैन्य प्रवक्ता ने सोमवार को एक बयान में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) को दो महिलाओं की रिहाई की पुष्टि की, उनकी पहचान नुरिट कूपर (80) और योचेवेद लिफशिट्ज़ (85) के रूप में की गई है। आईसीआरसी उन्हें राफा सीमा पर ले गई, जहां उन्हें इजरायली अधिकारियों को सौंप दिया गया। कुछ दिनों पहले भी दो महिलाओं को रिहा किया गया था।

दोनों महिलाओं के पति अभी भी हमास के कब्जे में

हमास के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने एक बयान में कहा, 'हमने मानवीय और स्वास्थ्य कारणों से उन्हें रिहा करने का फैसला किया है। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने इज़राइल द्वारा सहमत प्रक्रियाओं के आठ से अधिक उल्लंघनों के बावजूद बंधकों को रिहा कर दिया। दोनों महिलाओं के पति अभी भी हमास के कब्जे में हैं। बंधकों की रिहाई के लिए कतर और मिस्र संबंधित पक्षों को बातचीत की मेज पर लाने के लिए प्रयासरत हैं।

गाजा पर लगातार हमले कर रहा इजराइल

उधर, गाजा पट्टी पर इजराइल लगातार हमले कर रहा है। इजराइल का मकसद हमास की कमर तोड़ना है। ताबड़तोड़ हमले की वजह से उत्तरी गाजा में इमारतें खंडहर हो गई हैं। अब इजराइल दक्षिणी गाजा पर भी हमले करने की कवायदें कर रहा है। यही नहीं, इजराइल अब जमीनी हमले के लिए पूरी तरह से मूड बना चुका है। इजराइली सेना और टैंक गाजा बॉर्डर पर तैनात हैं। आईडीएफ बाकायदा एक रणनीति के तहत गाजा में घुसकर बड़े पैमाने पर हमला कर सकती है। इसी बीच अमेरिका इजराइल के इस इरादे को भांपते हुए उसे गाजा में घुसने से रोकना चाहता है। यही कारण है इजराइल के गाजा पर हमले की आशंका के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने सलाहकार मिडिल ईस्ट में भेजे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement