Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ईरान में भीषण हादसा, विस्फोट के कारण नेचुरल गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त, आतंकियों को बताया जिम्मेदार

ईरान में गैस पाइपलाइन में विस्फोट हो गया है। इस कारण पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके लिए आतंकियों को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 14, 2024 14:43 IST
ईरान में नेचुरल गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त- India TV Hindi
Image Source : FILE ईरान में नेचुरल गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त

Iran News: ईरान में बुधवार को तड़के हुए विस्फोटों से एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी। एक अधिकारी ने इन विस्फोटों को देश में 'नुकसानदायक और आतंकवादी कृत्य' करार दिया है। गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजराइल की जंग के बीच मध्यपूर्व में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। ईरान के पश्चिमी चाहरमहल और बख्तियारी प्रांत से उत्तर में कैस्पियन सागर के शहरों तक जाने वाली प्राकृतिक गैस पाइपलाइन विस्फोट की वजह से प्रभावित हुई है। हालांकि इस बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई। 

लगभग 1,270 किलोमीटर लंबी यह पाइपलाइन ईरान के दक्षिण पार्स गैस क्षेत्र केंद्र असालुयेह से शुरू होती है। ईरान के गैस नेटवर्क नियंत्रण केंद्र के प्रबंधक सईद अघली ने ईरान के सरकारी टेलिविजन को बताया कि एक 'नुकसानदायक और आतंकवादी' कृत्य के कारण पाइपलाइन से सटे कई क्षेत्रों में विस्फोट हुए।

अभी किसी समूह का नाम नहीं आया सामने

अघली ने विस्फोटों के लिए किसी संदिग्ध या समूह का नाम नहीं लिया। दक्षिण-पश्चिमी ईरान में अतीत में अरब अलगाववादियों ने तेल पाइपलाइनों पर हमलों की जिम्मेदारी ली है। हालांकि, पाइपलाइन जैसे बुनियादी ढांचे के खिलाफ इस तरह के हमले बेहद दुर्लभ हैं। 

मिडिल ईस्ट की जंग में फंसा है ईरान

गौरतलब है कि ईरान इस समय मिडिल ईस्ट की जंग में फंसा हुआ है। ईरान समर्थित हूती और हिजबुल्लाह संगठन इजराइल पर हमले कर रहे हैं। इन सबको ​हथियार देने का आरोप ईरान पर लगता रहा है। अमेरिका ने कई बार ईरान को चेतावनी भी दी है। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव हाल के समय में और बढ़ गया है। उधर, ईरान और पाकिस्तान के बीच भी हाल के समय में तनातनी बढ़ गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement